वस्तु एवं सेवाकर (जी.एस. टी.) जागरुकता कार्यशाला का आयोजन

0
741

फतेहगढ, जैसलमेर। वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) छोटे व्यापारीयो से लगाकर बड़े व्यापारी वर्ग सभी के लिए बेहतर बताते हुए एक राष्ट एक कर जीएसटी पर जागरूकता कार्यशाला को जैसलमेर जिले के उपखण्ड फतेहगढ के अटल सेवा केन्द्र पर भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसलमेर एवं उपायुक्त, राज्य कर वाणिज्यिक कर विभाग, जैसलमेर द्वारा स्थानीय जिला प्रशासन, फतेहगढ, ग्राम पंचायत, व्यापार मंडल, फतेहगढ, के सहयेाग से आयोजित हुआ।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ रणसिह ने आमजन एवं छोटे से बड़े दुकानदारों को एक राष्ट एक कर पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित करते हुऐ बताया कि सभी वर्ग के लोग जीएसटी पर अपनी जिज्ञासों एवं अपनी समस्याओं को इस कार्यशाला में रखकर अपनी जिज्ञासों को विशेषज्ञों व संदर्भ वक्ताओं से दूर करने का एक सराहनीय प्रयास हें ।

कार्यक्रम के आयोजक एवं विशेषज्ञ राज्यकर उपायुक्त मेघाराम सेणचा ने एक राष्ट एक कर जीएसटी पर कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए बताया कि केन्द एवं राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में वस्तु एवं सेवाकर जीएसटी पर आमजन व्यापारियों, निर्माताओं, सेवा प्रदान करने वाले व्यवसाईयों को जी.एस.टी. कानून, प्रक्रियाओं, रिर्टन, पंजीकरण, माइग्रशेन इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराई गई तथा व्यवसाइयों को कम्पोजिशन स्कीम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई कि कम्पोजिशन स्कीम की सीमा 75 लाख है। कम्पोजिशन का व्यवसायी राज्य के बाहर से माल खरीद सकता है।

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि राज्यकर अधिकारी दिनेश पालीवाल ने जागरूकता वर्कशाप में विडियों प्रोजेक्टर बड़े पर्दे पर पाॅंवर प्ररजेन्टेशन देकर व्यापारी वर्ग एवं लधु उधोगो से जुडे व्यापारीयों को संक्षिप्त जानकारी प्रदान की। राज्यव्यवसायों को जी.एस.टी. कानून के बारे में अवगत कराया कि जी.एस.टी. एक देष एक कर एक बाजार की अवधारणा पर आधारित है तथा व्यवसाई देष में किसी भी स्थान से माल/सेवा की सप्लाई प्राप्त कर सकते है एवं जमा कराये गये कर का समायोजन प्राप्त कर सकेगा। जी.एस.टी.की तय सीमा 20 लाख रुपये है। जिनका वार्षिक टर्नआॅवर 20 लाख रुपये से कम है उनकों जी.एस.टी. के अन्तर्गत पंजीकृत होने की आवष्यकता नहीं है। जी.एस.टी कानून में व्यवसाइयों एवं उपभोक्ताओं के हितों का पूर्ण ध्यान रखा गया तथा व्यवसाइयों के शंकाओ, समस्याओं का निवारण किया गया।
कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी ने एक राष्ट एक कर पर जागरूकता कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए बताया कि वस्तु एवं सेवाकर जीएसटी कानून बनने से देश का बाजार एक बन गया हैं आमजनता पर कर बोझ कर हुआ हैं यह सभी के लिए फायदेंमंद हैं । साथ ही क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसलमेर द्वारा विडियो प्रोजेक्टर पर जीएसटी पर चलचित्र प्रदर्शन कर आमजन को जागरूक करने का बड़े पर्दे पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर बाबूलाल समाजसेवी, किशोरकुमार ओझा किराणा स्टोर, गोविन्दसिह जोधपुर स्वीट, गेमरसिह गुरूकृपा क्लोथ स्टोर, इत्यादि के साथ करीब 75 व्यापारीयों ने कार्यशला में उपस्थित रहे। तथा व्यापारीयों ने इस कार्यशाला में बढ-चढ कर हिस्सा लिया तथा क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसलमेर द्वारा एक जीएसटी पर मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी तथा सभी व्यापारीयों एवं ग्रामीणों ने भाग लिया तथा सफल व्यकितयों को विभाग द्वारा पुरूस्कृत कर सम्मानित किया गया।

कार्यशाला का संचालन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसयलमेर के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी कीया तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी आगुन्तको को विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here