केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री ने किया जैसलमेर जिला अस्पताल का निरीक्षण

0
706
जैसलमेर। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने मंगलवार को जैसलमेर के  श्री जवाहिर अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने कोरोना वार्डों में भर्ती कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीजों के लिए की गई उपचार व्यवस्थाओं का बारिकी से अवलोकन किया, वहीं मरीजों की कुशलक्षेम पूछी तथा उनको उपचार के लिए दी जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली।उन्होंने मरीजों को मिल रहे ऑक्सीजन की भी जानकारी ली।
केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि इस महामारी में हम सब को मिलकर मानव सुरक्षा के लिए कार्य करना है एवं कोरोना रोगियों का समय पर उपचार कर उन्हें कोरोना से बचाना है। उन्हाेंने भर्ती मरीजों के साथ आने वाले परिजन को कहा कि वे कोरोना डेडीकेट वार्ड में वे मरीज के साथ उपस्थित नहीं रहें क्योकि यह एक भयानक बीमारी है जो हवा में कीटाणुओं के साथ फेल जाती है। इसलिए परिवार को कोरोना से बचने के लिए हमे पूरी सावधानी बरतनी है एवं कोविड प्रोटोकॉल की पूरी पालना करनी है।
श्री चौधरी ने इसके बाद प्रमुख चिकित्सा अधिकारी कक्ष में प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की एवं जिले में कोरोना की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी ली। उन्होंने कोरोना पॉजिटिव के मरीज आते ही उसको तत्काल उपचार कराने की कार्यवाही करने पर बल दिया ताकि इस संक्रमण को और लोगों में फेलने से रोका जा सके। उन्होंने अस्पताल में ऑक्सीजन एवं रेमडेसीवर इंजेक्शन की उपलब्धता की जानकारी दी। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को कहा कि वे ऑक्सीजन उन्हीं मरीजों को दें जिन्हे उसकी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह महामारी इस बार ज्यादा फेल रही है। इसलिए कोरोना गाईडलाइन की पालना के लिए जनचेतना कार्यक्रम चलावें एवं संभावित मरीजों की आरटीपीसीआर सेम्पल जांच करवाकर समय पर रिपोर्ट दें ताकि पॉजिटिव मरीज का उपचार शीघ्र किया जा सके।केन्द्रीय मंत्री ने इस मौके पर सांसद मद से कोरोना प्रबंधन के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा की और कहा कि वे इस राशि का उपयोग कोरोना के लिए जरूरतमंद उपकरणों एवं अन्य आवश्यक सामग्री के लिए कर सकते है।
जिला कोविड प्रभारी एवं यूआईटी सचिव  अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना ने जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये गये प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ जे. आर. पंवार एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिला अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव एवं संभावित मरीजों की स्थिति एवं मरीजों के संबंध में किए गये उपचार प्रबंधन के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here