विधिक सेवा शिविरों से लोगों को मिलता है लाभ- विधायक भाटी

0
980

जैसलमेर जिला मुख्यालय पर विधिक सेवा शिविर का हुआ सफल आयोजन

जैसलमेर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को जैसलमेर जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में जिला एवं सेषन न्यायाधीष आषुतोष कुमार, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलेक्टर अनुपमा जोरवाल, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, नगरपरिषद् सभापति कविता खत्री, अध्यक्ष बार एसोसिएषन जैसलमेर राणीदान सेवक के आतिथ्य मेें आयोजित हुआ। अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेषन न्यायाधीष) आशुतोष कुमार ने विधिक सेवा षिविर के उद्देष्यों की जानकारी देते हुए कहा कि इसका उद्देष्य लोगों को कानूनी एवं विधिक जानकारी प्रदान करने के साथ ही राज्य सरकार की संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का जरूरतमंद लोगों को लाभ पहंुचाना है। उन्होंने कहा कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति निःसंकोच जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में आकर अपनी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं को रख सकता है ताकि उनका समाधान किया जा सकें।
जिला एवं सेशन न्यायाधीष ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ग्रामीण अंचलों में विधिक साक्षरता षिविरों का आयोजन किया जाकर लोगों को निःशुल्क कानूनी जानकारी प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से प्रथम विधिक सेवा षिविर सफल आयोजन हुआ उसके लिये पूरा प्रषासन बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि प्रषासन एवं न्याय पालिका को मिलकर समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों को लाभ पहंुचाना है।
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि विधिक सेवा षिविरों के आयोजन से जहां जरूरतमंद व्यक्ति को मौके पर लाभ मिलता है वहीं कानूनी जानकारी भी प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिससे लोगों को भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बालिका षिक्षा को बढ़ावा देने के लिये मेधावी छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जा रही है उससे भी बालिकाओं का षिक्षा स्तर ओर ऊंचा होगा।
जिला कलेक्टर अनुपमा जोरवाल ने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से जहां न्याय प्रणाली की जानकारी मिलती है वहीं लोगों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि हम सभी का उद्देष्य यही है कि जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उनका जीवन स्तर सुधारना है। उन्होंने आशा जताई कि आगामी विधिक सेवा षिविर में ओर अधिक जरूरतमंदों को लाभान्वित कर राहत पहुंचाएंगे।
जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने भी इन शिविरों की तारीफ की एवं सुझाव दिया कि आगामी शिविर जिले के दूर दराज गावों में आयोजित किया जावे। उन्होंने इस अवसर पर बालिका शिक्षा को ओर अधिक बढ़ावा देने पर जोर दिया एवं कहा कि बालिकाएं कहीं भी बालकों से कम नहीं है।
नगरपरिषद् सभापति कविता खत्री ने भी कहा कि वास्तव में इस प्रकार के विधिक सेवा शिविरों से आमजन को अवष्य ही लाभ मिलता है। उन्होंने नगरपरिषद् द्वारा पंण्डित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत राष्ट्रीय आजीविका मिशन से भी लोगों को लाभान्वित करने पर जोर दिया।
बार एसोसिएषन अध्यक्ष राणीदान सेवक ने कहा कि विधिक सेवा शिविरों से गरीब व्यक्ति को मौके पर लाभ मिलना अपने आप में शुभ संकेत है। उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से गावों में निःषुल्क कानूनी जानकारी देने से भी ग्रामीणों को बहुत बड़ा लाभ मिल रहा है।
पूर्णकालिक सचिव डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल ने इस अवसर पर अतिथियों को स्वागत करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा की जा रही गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी एवं षिविर के उद्देष्य पर प्रकाश डाला।

पात्र लोगों के खिल उठे चेहरे

विधिक सेवा शिविर के अवसर पर अतिथियों ने जहां विशेष योग्यजनों को स्कूटी एवं ट्राईसाइकिल प्रदान की वहीं मेधावी छात्राओं को स्कूटी प्रदान की। स्कूटी पाकर छात्राओं एवं विषेष योग्यजनों के चेहरे खिल उठे। इस अवसर पर अतिथियों ने नेत्रहीनों को स्मार्ट कैन, श्रवणयंत्र प्रदान किये वहीं नगरपरिषद् द्वारा श्रीमती सीमादेवी को एक लाख रुपये एवं श्रीमती आषादेवी को पचास हजार रुपये का ऋण चैक स्वरोजगार के लिये प्रदान किये। इसके साथ ही मेधावी छात्रा आयुषी छंगाणी व भावना रंगा को 90 प्रतिषत से अधिक अंक अर्जित करने पर स्कूटी प्रदान की। इसके साथ ही पंचायत समिति जैसलमेर के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अपना खेत-अपना काम योजना में स्वीकृति आदेष प्रदान किये। इसके साथ ही विषेष योग्यजनों को पेंषन आदेष प्रदान किये गए। इस अवसर पर नगरपरिषद् श्रीमती कविता खत्री के साथ ही अन्य महिलाओं को भामाषाह कार्ड वितरित किये गए। इस दौरान अतिथियों ने विष्व तंबाके निषेध दिवस के पेम्पलेट का विमोचन किया। इस अवसर पर अपर जिला एवं सेषन न्यायाधीष डाॅ मनोज कुमार सोनी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट शरद तंवर, न्यायिक मजिस्ट्रेट संध्या पूनिया, समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास, महेन्द्र व्यास, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, आयुक्त नगरपरिषद् झबरसिंह चैहान, अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी कमलकिषोर व्यास, विकास अधिकारी धनदान देथा के साथ ही अधिवक्तागण, पार्षदगण एवं अच्छी संख्या में महिलाएं एवं पुरूष उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन बराईदीन सांवरा ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here