हमेशा याद रहेगा अमर शहीदों का बलिदान — सिद्धार्थ सिहाग

0
983

कारगिल विजय दिवस पर जिला कलक्टर सहित अधिकारियों, पूर्व सैनिकों ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को किया याद

चूरू । कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष में बुधवार को जिलेभर में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन कर देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों को याद किया गया।
जिला मुख्यालय स्थित शहीद स्मारक पर आयोजित समारोह में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग सहित अधिकारियों, गौरव सेनानियों, नागरिकों ने पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों का स्मरण किया। इस मौके पर जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा कि देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों का बलिदान हमेशा याद रखा जाएगा। वीरों की शहादत और सीमा पर डटे जवानों के संघर्ष के दम पर ही हम आज सुरक्षित और खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के जवानों ने साहस के साथ सीमा की सुरक्षा की है और हमें एक सुन्दर भारत दिया है। हम सभी उनके बलिदान और शहादत के प्रति कृतज्ञ हैं। जिला कलक्टर ने कहा कि चूरू अंचल में वीरता की एक बड़ी परम्परा रही है और आजादी के बाद प्रत्येक युद्ध में यहां के सैनिकों ने अदम्य साहस का परिचय दिया है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन (नेवी) कंवर दलीप सिंह ने बताया कि सन् 1999 में पाक घुसपैठियों द्वारा कारगिल पहाड़ी पर कब्जा करने पर भारतीय सेना में ऑपरेशन ‘‘विजय‘‘ चलाया था। 26 जुलाई 1999 को ऑपरेशन विजय के तहत जितनी चोटियां पाक सैनिकों के कब्जे में थी, उनको मुक्त कराकर ऑपरेशन के समापन की घोषणा की गई थी। ऑपरेशन ‘‘विजय‘‘ के दौरान देश के सैकड़ाें सैनिक शहीद हो गये थे।

इस अवसर पर जिला कलक्टर सिहाग ने कारगिल में शहीद हुए एल. सूबेदार सुमेर सिंह के पुत्र नरेन्द्र सिंह, ला. हवलदार महेन्द्र सिंह की पत्नी सुमित्रा देवी, रा. मैन सत्यवीर सिंह की पत्नी मुकेश कंवर, ला. नायक विनोद कुमार की पत्नी मुनेश देवी, पी. गनर बजरंगलाल की पत्नी राजकुमारी, डब्लू ग्रेनेडियर राजकुमार की पत्नी सुमित्रा देवी सहित सैनिकाें की वीरांगनाओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

इससे पूर्व जिला कलक्टर सिहाग, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन (नेवी) कंवर दलीप सिंह, कर्नल विक्रम सिंह शेखावत, मो. याकूब, डॉ. बी के चौधरी, सूबेदार संजीव लाम्बा, सैनिक विश्राम गृह प्रभारी सूबेदार सुभाषचन्द्र, रेक्स्को जिला प्रभारी सूबेदार हनुमान सिंह किरोड़ीवाल, एक्स सर्विसमैन सीएसडी कैन्टीन मैनेजर सूबेदार मगाराम, विकास रणवां, समाजसेवी राहुल कस्वां एवं सरिता देवी, सुमित शर्मा, ओमप्रकाश कस्वां, कैप्टन मदन सिंह, शहीद पुत्र नरेन्द्र सिंह, लादूसिंह शेखावत, विशाल, हवा सिंह, सतपाल सिंह, दलीप कुमार, संदीप शर्मा, जगदेव गोयल, महेश कुमार, कपिल कुमार, सैनिक कल्याण विभाग के स्टाफ सहित शहीद वीरंगनाओं एवं नागरिकों ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

CHURU : णिपुर हिंसा के खिलाफ में कांग्रेस ने निकाला पैदल मार्च, किया विरोध प्रदर्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here