राजकीय डीबी जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार की कवायद

0
385

मेडिकल कॉलेज प्रिंसीपल ने रात को अस्पताल पहुंचकर किया निरीक्षण,बिना यूनिफॉर्म में मिले नर्सिंग स्टाफ को यूनिफॉर्म में रहेने के दिए निर्देश,प्रिंसीपल शशिकांत अग्रवाल बोले, आगे भी जारी रहेगी कार्रवाही

चूरू। बदहाली और रेफरल अस्पताल का पर्याय बनते जा रहे चूरू के राजकीय भरतिया जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार की कवायद की जा रही है। पीडीयू मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध इस जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के लिये मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ शशिकांत अग्रवाल ने कवायद शुरू कर दी है। दिन में अस्पताल के औचक निरीक्षण के बाद उन्होंने अब रात के समय भी औचक निरीक्षण करना शुरू किया है।

रात को मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ शशि अग्रवाल सामान्य कपड़ो में अचानक अस्पताल पहुंचे और यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने निःशुल्क दवा वितरण केंद्र से शुरुवात की और करीब डेढ़ घण्टे तक अस्पताल के सभी वार्डो, लेबर रूम, ट्रोमा वार्ड, नीकु वार्ड आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान बिना यूनिफार्म में मिले नर्सिंग स्टाफ को उन्होंने फटकार लगाते हुए सख्त हिदायत दी कि अस्पताल स्टाफ आगे से अपनी यूनिफार्म में दिखाई दे। आपातकालीन वार्ड में वार्ड बॉय नही मिलने और कुछ बेड पर बैड शीट नही मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई। उन्होंने स्टाफ को निर्देश दिए की ड्यूटी के वक्त मोबाइल का प्रयोग ना करें। मातृ एवं शिशु अस्पताल में भी बिना यूनिफार्म मिले स्टाफ को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी के अगर सुधर नहीं हुआ तो कार्यवाही की जाएगी। लेबर रूम के बाहर उन्होंने रोगी के परिजनों से अस्पताल के स्टाफ द्वारा रूपये आदि मांगने के बारे में पूछा, हालांकि यहां इस तरह की शिकायत नही मिली। लेबर रूम में सफाई व्यवस्था को लेकर निर्देश दिये।

एसएनसीयू वार्ड में नर्सिंग स्टाफ की जगह गार्ड बैठे हुए मिलने पर नाराजगी जताई। पुराने अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों से भी बातचीत की और यह जानकारी ली की क्या शाम के बाद चिकित्सक वहां देखने के लिए पहुंचे या नहीं। इसके अलावा प्रिंसिपल डॉ. शशि अग्रवाल ने नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई, ब्लड बैंक, ट्रोमा वार्ड, मेल-फीमेल मेडिकल वार्ड, जिरियाट्रिक वार्ड, मेडिकल आईसीयू आदि का भी निरीक्षण किया।उन्होंने बताया कि भविष्य में भी अस्पताल में व्यवस्थाओं के सुधार के लिए इस प्रकार के निरीक्षण जारी रहेंगें।

CHURU : ऐसे सुधरेगी राजकीय डीबी जिला अस्पताल की व्यवस्था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here