डूंगरपुर जिला कलक्टर की अभिनव पहल

0
728

कोरोना संक्रमण से ना घबरायें आप, अब ‘चिकित्सा आपके द्वार‘

पांच दिनों में 4 हजार 858 घरों में 22 हजार 724 सदस्यों की जांच, 655 तक पहुंचे दवाई किट

जयपुर, कोरोना संकमण के लगातार बढ़ रहें पॉजिटिव केस के आंकड़ों से आमजन में बन रहे भय के वातावरण को कम करने एवं कोविड संक्रमण के कारण अन्य बीमार मरीजों तक चिकित्सा की पहुंच सहज बनाने के लिए राजस्थान के दक्षिण में स्थित जनजाति बहुल जिले डूंगरपुर के जिला कलक्टर सुरेश ओला ने अभिनव पहल करते हुए ‘चिकित्सा आपके द्वार’ अभियान चलाया है।
जिला कलक्टर सुरेश ओला ने बताया कि कोविड संक्रमण के इस दूसरी लहर के चुनौती भरे दौर में कोविड संक्रमण के बढ़ते केस के अलावा अन्य सामान्य मौसमी बीमारियां भी हो रही है। साथ ही ऎसे भी मरीज है, जो अन्य गंभीर बीमारियों से पीडित है परंतु कोविड संक्रमण के लगातार हो रहे फैलाव से भयग्रस्त होने से वे मरीज चिकित्सालयों तक नही पहुंच पा रहें हैं। साथ ही चिकित्सालयों में भी सामान्य एवं हाई रिस्क मरीज के आने से उन्हें कोविड संक्रमण का खतरा बना रहता है। ऎसे में आमजन को राहत देने के लिए डूंगरपुर जिला प्रशासन के द्वारा चिकित्सा विभाग एवं नगरपरिषद् के सहयोग से ‘चिकित्सा आपके द्वार‘ अभियान प्रारंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि 13 अप्रेल से इस अभियान की शुरूआत पहले डूंगरपुर नगरपरिषद् क्षेत्र से ही की गई है। इस अभियान के तहत विगत पांच दिनों में 4 हजार 858 घरों की सर्वे की जाकर 22 हजार 724 सदस्यों की सामान्य जांच की जा चुकी है। इसमें से 174 यूआरआई मरीज है जबकि 789 हाई रिस्क मरीज है। इनको उचित चिकित्सा सलाह दी जाकर 655 लोगों को आवश्यकतानुसार दवाई किट वितरित किए गए हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि इस अभिनव पहल के तहत जीएनएम एवं चिकित्सा विभागकी टीम घर-घर पहुंचकर सर्वे का कार्य कर रहें है। साथ ही सामान्य मौसमी बीमारी होने पर दवाईयां उपलब करवाने, गंभीर बीमार मरीज, गर्भवती तथा कोविड अलाक्षणिक संक्रमित होम आईसोलेट मरीजों की मॉनिटरिंग करने, स्क्रीनिंग करने के साथ ही शहरवासियों को अपने ही घर में चिकित्सा सलाह एवं सामान्य दवाई मुहैया करवाई जा रही है। अभियान की सफलता के लिए नगरपरिषद् डूंगरपुर तथा वार्ड पार्षद भी अपने संबधित वार्ड में सहयोग प्रदान कर रहें है ।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि नगरपरिषद् डूंगरपुर क्षेत्र में 40 वार्ड है। इस हेतु 25 दल बनाये गये है। दल के सदस्यों को दवाईयां, हेन्डग्लब्ज, मास्क, सेनेटाईजर मुहैया करवाये गये है। टीम में एमबी हेल्थ एंड हाईजिन नर्सिग एवं चिकित्सा विभाग की एएनएम कर्मी सम्मिलित है । टीम को गंतव्य परिवहन हेतु वाहन भी उपलब्ध करवाया गया है।
डॉ शर्मा ने बताया कि ‘चिकित्सा आपके द्वार’ अभियान के तहत दल के सदस्यों के पास मोबाइल पर मरीज द्वारा सम्पर्क करने पर रात को भी तत्काल पहुंच कर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। इस अभियान की नगरपरिषद् क्षेत्र डूंगरपुर में सफलता को देखते हुए शनिवार से नगर निकाय क्षेत्र सागवाड़ा में भी इसका शुभारंभ किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here