युवा जिम्मेदार नागरिक बन बदलाव के प्रतिनिधि की भूमिका निभाएं -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

0
690
मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा है कि युवा प्रदेश में वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान की सफलता में जिम्मेदार नागरिक के रूप में बदलाव के प्रतिनिधि की भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि युवा स्वयं मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने एवं चुनाव के वक्त अपने मताधिकार का आवश्यक रूप से प्रयोग करने का संकल्प लें तथा सभी को इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरित करने में भी अपना सक्रिय योगदान दें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारीश्री भगत मंगलवार को मानसरोवर स्थित द आई.आई.एस. यूनिवर्सिटी में वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विशेषकर युवा मतदाता किसी के प्रभाव में आए बगैर और बिना भ्रमित हुए अपने मत का स्व-विवेक से उपयोग करते हैं। अतः सभी पात्र युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए इस अभियान में विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारीमुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक सर्वे के माध्यम से यह ज्ञात हुआ कि राज्य में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके करीब 30 लाख युवाओं के नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़े हैं। इसी कारण राज्य में गत फरवरी-मार्च में ’’युवा मतदाता पंजीकरण महोत्सव’’ के तहत 22 लाख नये नाम मतदाता सूची में जोड़े गये। राज्य के इस अभियान की सफलता के बाद भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पूरे देश में जुलाई माह में 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें 18 वर्ष एवं अधिक आयु के चार करोड़ वंचित लोेगों के नाम जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। श्री भगत ने वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान में जागरुकता के लिए विशेष गतिविधियों के संचालन के लिए जयपुर जिला प्रशासन की टीम को बधाई दी। साथ ही शैक्षणिक संस्थाओें द्वारा इसमें बढ़-चढ़ कर योगदान करने की सराहना की।

युवा बनें ’’एवरी वोट काउन्ट्स’’ के संदेशवाहक

मुख्य निर्वाचन अधिकारीजिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि युवा सभी वर्गों के लोगों तक ’’एवरी वोट काउन्ट्स’’ के संदेशवाहक बनें। उन्होंने कहा कि युवा पंजीकृत मतदाता बनने और मतदान करने में गर्व महसूस करें। कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर सुनील भाटी, सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी जगत राजेश्वर, ब्राण्ड एम्बेसडर अपूर्वी चन्देला, द आई.आई.एस. यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार राखी गुप्ता सहित बड़ी संख्या में छात्राओं, युवाओं एवं गणमान्य लोगों ने शिरकत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here