परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य पर चूरू सीएमएचओ व अतिरिक्त सीएमएचओ सम्मानित

0
877
परिवार कल्याण

राज्य स्तरीय समारोह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ व राज्यमंत्री बंशीधर खण्डेला ने किया सम्मानित

चूरू। चूरू जिले के परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य करने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी व अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री बंशीधर खण्डेला, प्रमुख शासन सचिव श्रीमती वीनू गुप्ता तथा शासन सचिव एवं मिशन निदेशक नवीन जैन ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। विश्व जनसंख्या दिवस पर मंगलवार 11 जुलाई को जयपुर के इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में चिकित्सा मंत्री ने प्रमाण पत्र व प्रतिक चिन्ह प्रदान किया। समारोह में जिला कार्यक्रम प्रबंधक चरणसिंह, परिवार कल्याण में छठे स्थान पर रहने पर रही जिले की सरदारशहर पंचायत समिति के प्रधान सत्यनारायण सहारण व नगरपालिका उप सभापति मुरलीधर, बीसीएमओ डॉ. सुनील मीणा, विजयपुरा ग्राम पंचायत के सरपंच विजेन्द्र कुमार व महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुमन व अनिता तथा काकलासर ग्राम पंचायत की सरपंच पुष्पादेवी व महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता तुलसी को सम्मानित किया गया।

परिवार कल्याणबीसीएमओ का गांव रहा प्रदेश अव्वल

राजगढ़ तहसील का विजयपुरा गांव परिवार कल्याण कार्यक्रम के पुरूष नसबंदी ऑपरेशन में प्रदेश में अव्वल रहा है। प्रदेष में किसी ग्राम पंचायत में सबसे अधिक पुरूष नसंबदी के 32 ऑपरेषन यहां किये गए। समारोह में सम्मानित विजयपुरा सरपंच विजेन्द्र कुमार ने भी पुरूष नसबंदी ऑपरेशन करवा कर ग्रामीणों को प्रेरित किया है। विजयपुरा राजगढ़ ब्लॉक के बीसीएमओ डॉ. हरकेश बुडानिया का पैतृक गांव है। डॉ. बुडानिया ने योग्य दंपतियों को प्रेरित करने के लिए लगातार सम्पर्क किया। जिले में 8910 महिला व पुरूषों ने परिवार नियोजन के साधनों को अपनाया है। जिसमें से 716 एनएसवी पुरूष नसबंदी के ऑपरेषन किये गये है।

जिले को मिले चार पुरस्कार

जिले को परिवार कल्याण के क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने पर राज्य स्तर पर छठा स्थान प्राप्त करने पर पांच लाख का पुरस्कार तथा ग्राम पंचायत स्तर पर प्रदेश में अव्वल रहने पर जिले के राजगढ़ ब्लॉक की विजयपुरा ग्राम पंचायत को प्रथम रहने पर 4 लाख रूपये का पुरस्कार, सरदारषहर की काकलासर ग्राम पंचायत तीसरे स्थान तथा सरदारषहर पंचायत समिति के छठे स्थान पर रहने पर दो-दो लाख के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here