एपीजे अब्दुल कलाम मेरे आदर्श – सुरेश डाबर

0
1574

एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिवस आयोजन में बीएमडी क्लब ने एनजीओ पार्टनर के रूप मे दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जयपुर। लैण्ड मार्क इंवेट काॅपोरेट द्वारा पूर्व राट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिवस पर मेगा ऐसे कम्पीटिशन अवार्ड नाईट-2017 का आयोजन सेंट ऐंजल सोफिया स्कूल घाट गेट जयपुर में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में बीएमडी क्लब ने एनजीओ पार्टनर बनकर प्रत्येक अवाॅर्ड के साथ एक -एक तुलसी का पौधा भेट कर पर्यावरण बचाओ का भी संदेश दिया गया।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जगदीश चन्द्र थे | विशिष्ठ अतिथि सुरेश डाबर इटली ,डॉ.ध्रुपद मौर्य एवं पवन पारीक थे |इस कार्यकम की अध्यक्षता माइकल कास्टलेनो ने की |बीएमडी क्लब राजस्थान के प्रदेश उपाध्यक्ष विमलचन्द्र ने जानकारी देते हुए बताया की इस इंवेट में पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दूल कलाम के जीवन पर 200 शब्दों का लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।इस प्रतियोगिता में जयपुर के 50 स्कूल ने भाग लिया। जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय छा़त्र-छात्राओं के साथ स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित हुए इटली से बीएमडी क्लब के अध्यक्ष सुरेश डाबर ने उपस्थित लोगो से रूबरू होते हुए कहा की एपीजे अब्दुल कलाम मेरे आदर्श हैं | मैं उनके जीवन से बड़ा प्रेरित हुआ हूँ |हमें हमेशा देश के 11 वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का स्मरण कर उनके विचारों आत्मसात करने का संकल्प लेना चाहिए |उनके द्वारा देश एवं समाज हित में दिए गए अतुलनीय योगदान को हमें कभी नहीं भूलना चाहिए ।
डॉ. कलाम ने कहा था कि आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते लेकिन अपनी आदतें बदल सकते हैं। एक वैज्ञानिक और इंजिनियर के तौर पर उन्होंने रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन एवं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर कार्य किया | भारत सरकार ने महत्वाकांक्षी इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम का प्रारम्भ डॉ कलाम के देख-रेख में किया। वह इस परियोजना के मुख कार्यकारी थे। इस परियोजना ने देश को अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइलें दी है।
डॉ. ध्रुपद मौर्य ने भी कहा की राष्ट्रपति पद से सेवामुक्त होने के बाद डॉ कलाम शिक्षण, लेखन, मार्गदर्शन और शोध जैसे कार्यों में व्यस्त रहे और भारतीय प्रबंधन संस्थान, शिल्लोंग, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद, भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर, जैसे संस्थानों से विजिटिंग प्रोफेसर के तौर पर जुड़े रहे। इसके अलावा वह भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर के फेलो, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी, थिरुवनन्थपुरम, के चांसलर, अन्ना यूनिवर्सिटी, चेन्नई, में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर भी रहे।कलाम ने हमेशा से देश के युवाओं और उनके भविष्य को बेहतर बनाने के बारे में कहा हैं |इस आयोजन में बीएमडी क्लब के राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्की सीगड़ा ,सचिव इंद्रजीत शर्मा , रि. रेव बीशप जे. ओसवाॅल्ड, केमिलो मासक्रेनहेस, सन्नी लालवाणी ,महिला विंग राजस्थान अध्यक्ष शिखा शर्मा, उपाध्यक्ष हेमलता शर्मा, नरेश योगी ,आर्टिस्ट रमेश कुमार, शंकरलाल गुर्जर ,अंकित जसोरिया , सोनिया शर्मा, प्रियंका वर्मा ,नीलम लोढ़ा ,मनीषा झा भट्ट,रिंकू एवं रमेश करनाल ,अनिल चौधरी ,नितेश फोटोग्राफर सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित थे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here