सरकार गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास हेतु पुरजोर प्रयासरत

0
1126

चूरू । ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए पुरजोर प्रयासरत है, इस हेतु ग्रामीणजन एकजुटता से विकास कार्यों में अपनी सक्रिय भागीदारी दर्ज करायें।

ग्रामीण विकास मंत्री शनिवार को चूरू तहसील के ग्राम मेघसर, बीनासर, पोटी, सहनाली बड़ी एवं सहनाली छोटी में विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने गांव मेघसर में 6 लाख रुपये की लागत से शहीद भींवराज राजकीय माध्यमिक विद्यालय में एक कक्षा-कक्ष, 35 लाख रुपये की लागत से श्मशान भूमि की चार दीवारी, 15 लाख रुपये की लागत से खुर्रा निर्माण एवं 12 लाख रुपये की लागत से गांव में गंदे पानी की निकासी के लिए निर्मित नाला निर्माण कार्य का उद्घाटन करते हुए कहा कि गत तीन वर्षों में गांव में एक करोड़ 24 लाख 85 हजार रुपये के विकास कार्य पूर्ण कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांवों में पट्टा वितरण शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को घर बैठे पट्टे जारी करने से ग्रामीण ऋण प्राप्त कर अपना रोजगार प्राप्त कर रहे है। ग्रामीणों को जागरुक होकर अपने श्रमिक कार्ड बनाने चाहिए ताकि केन्द्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।
पंचायती राज मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर गांव मेघसर में इन्टरलॉक खुर्रा, पशु चिकित्सा केन्द्र, सी.सी. सड़क, हरिजन बस्ती में सामुदायिक भवन निर्माण, आर.ओ. प्लांट एवं ट्यूबवैल की घोषणा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत नरेगा योजना में 150 घरों पर 2 सफाई कर्मचारी नियुक्त कर गांव में स्थाई स्वच्छता की व्यवस्था की जायेगी ताकि गांव स्वच्छ रहेगा तो देश स्वच्छ हो सकेगा।

बीनासर ः अनाज भण्डार संग्रहण केन्द्र का उद्घाटन ः- ग्रामीण विकास मंत्री ने गांव बीनासर में 7 लाख रुपये की लागत से निर्मित अनाज भण्डार संग्रहण केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह में कहा कि गत तीन वर्षों में गांव में 163 लाख 55 हजार के विकास कार्यों को मूर्त रूप देेने से गांव की कायापलट नज़र आ रही है। उन्होंने कहा कि गांव में पट्टा वितरण शिविर में 250 पट्टे जारी कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया है

पंचायती राज मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर विद्यालय में कमरा निर्माण, हरिजन श्मशान घाट की चार दीवारी, ढाणियों का विधुतीकरण, गौरव पथ, विद्यालय का क्रमोन्नत, घर-घर मीठा पानी सप्लाई करने की घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2022 तक हर गरीब व कमजोर व्यक्ति को छत मिलेगी।

पोटी ः सामुदायिक भवन का उद्घाटन ः- पंचायती राज मंत्री ने गांव पोटी में सामुदायिक विकास भवन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि गांव में 134 लाख रुपये के विकास कार्य कराए गये हैं तथा 55 लाख के स्वीकृत कार्य शीघ्र शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि गांव की एकजुटता विकास कार्यों के मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, श्रमिक कार्ड, पट्टा वितरण शिविर में हुए कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के हितों के लिए पुरजोर प्रयासरत है। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर विधायक कोष से सामुदायिक केन्द्र, विद्यालय में कमरा एवं हरिजन बस्ती में ट्यूब वैल की घोषणा की।

इस अवसर पर जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने कहा कि राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं, अभियान, शिविर एवं कार्यक्रम आयोजित करने के साथ-साथ गांवों को ‘स्मार्ट विलेज’ के रूप में विकसित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गत तीन वर्षों में गांवों में गौरव पथ, सड़क, पेयजल, चिकित्सा, शिक्षा के क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित कर ग्रामीणों को शहरों जैसी सुविधाएं मुहैया करा रही है। विक्रमसिंह कोटवाद ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार की मंशा है कि हर गरीब व कमजोर वर्ग के व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए किसानों, श्रमिकों एवं जरूरतमंदों को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ रही है। डॉ. वासुदेव चावला ने ग्रामीणों से कहा कि वे एकजुटता एवं जागरुकता से गांव के विकास के लिए अपनी भागीदारी दर्ज करावें ताकि गांव में अधिकाधिक विकास कार्य हो सके।

सहनाली छोटी व बड़ी में विकास कार्य ः- ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने चूरू तहसील के ग्राम सहनाली बड़ी में सामुदायिक भवन, श्मशान भूमि की चार दीवारी एवं आर.ओ.प्लांट का उद्घाटन एवं 60 लाख रुपये की लागत के किसान पथ का शिलान्यास करने के बाद आयोजित समारोह में ग्रामीणों से कहा कि वे गांव के सर्वांगीण विकास के लिए एकजुटता से विकास कार्यों में अपनी भागीदारी दर्ज करायें।

इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर नायकों की धर्मशाला, सहनाली बड़ी से जुहारपुरा तक सड़क, इन्टरलॉक खुर्रा एवं सामुदायिक भवन में एक कमरा निर्माण की घोषणा की।
पंचायती राज मंत्री ने गांव सहनाली छोटी में 60 लाख रुपये की लागत से निर्मित गौरव पथ का उद्घाटन करते हुए कहा कि गांव को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाने के लिए ग्रामीणों को सकारात्मक प्रयासों की जरूरत है।

इस दौरान समाजसेवी सर्वश्री ताराचन्द भामू, बलवीर सिंह ढाका, ग्राम सरपंच (बीनासर) हनुमानसिंह, सरपंच (सहनाली बड़ी) ताराचन्द सिहाग, करणीसिंह रायपुरिया सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here