जिले में धूमधाम से मनाई गोगानवमी

0
2567

चूरू की मुख्य गोगामेड़ी में भरे मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

चूरू। गोगानवमी पर जहां जिलेभर की गोगामेड़ियों में लोकदेव गोगाजी के दर्शन करने वालों का दिनभर तांता लगा रहा वहीं छोटी काशी चूरू की मुख्य भेड़ी में श्रद्धा का सैलाब उमड़ा।
शुक्रवार को अंचल जाहरवीर गोगाजी की आराधना में तन्मय रहे जिलेवासियों ने परंपरागत रूप से गोगानवमी मनाई। चूरू में सुबह से घरों में गोगानवमी की तैयारियों को लेकर चहल-पहल शुरू हो गई। घर परिवार के सदस्यों ने जोत प्रज्ज्वलित कर धोक दी और नारियल तथा खीर, चूरमा व गुलगुले आदि का प्रसाद का गोगाजी के भोग लगाया। श्रद्धालुओं ने धन धान्य और खुशहाली की मनौतियां मांगी। शहर भर की मेड़ियों में घर परिवार के सदस्यों ने गोगाजी के दर्शन कर पूजा अर्चना की तथा सुख शांति की कामना की।

सामाजिक समरसता के प्रतीक जाहरवीर गोगापीर के मेले में गोगाभक्त, गोगाजी को रिझाने के लिये जहरीले गोह, नाग और तरह तरह के सांपों को हाथों में लिये ढोल-झींझे की धुन पर नृत्य करते हुए मन्दिर पहुंचे और श्रृद्धापुर्वक गोगाजी के समक्ष नतमस्तक हुए। शहर की मुख्य गोगामेड़ी में सुबह से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। शाम को मेले में श्रद्धालु नर नारियों की अपार भीड़ उमड़ी। मेड़ी में मातृ शक्ति, पुरुषों, युवाओं, युवतियों सहित बच्चों ने गोगाजी के दर्शन किए। शाम को जब शहर की गोगामेड़ियों से निशाना लेकर भक्त जब टोलियों के साथ लेकर मेला स्थल पहुंचे तो मेरा परवान पर जा पहुंचा। भक्त के नेतृत्व में गोगाजी के निशान व ढ़ोल, बाटका की धुन पर नृत्य करते युवा तो कुछ गोगा सांकळी से अपने सर पर वार करते भक्तों की गोगाजी के प्रति भक्ति का प्रकटीकरण देख लोग श्रद्धानवत हुए। करीब पन्द्रह से बीस फीट का निशान और उनकी साज सज्जा व ढ़ोल जैसे वाद्यौ पर नृत्य युवा मेले में आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे।

भक्तों ने निशान के साथ गोगाजी के धोक लगाई और अगले साल सुख समृद्धि के साथ आने की कामना की।मेले में मेला स्थल पर तरह तरह की लगी स्टालों पर महिलाओं, बच्चों व युवाओं ने जमकर खरीदारी की। चाट, आइस्क्रीम, यहां का विशेष खाटा चूरी आदि की स्टालों व झूलों पर काफी भीड़ रही। मेला स्थल पर गौड़ ब्राह्मण महासभा, श्याम भक्त मण्डल, विश्वकर्मा मंदिर प्रबंध समिति आदि संस्थाओं ने कैंप लगाकर जल की व्यवस्था की। गोगामेड़ी चेरिटेबल ट्रस्ट की और दर्शनार्थियों के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की गई।

भक्तों का किया सम्मान

मेले पर मेड़ी परिसर में भाजपा और कांग्रेस की ओर से निशान लेकर आए शहर की सभी मेड़ियों के भक्तों का सम्मान किया गया। भाजपा कैंप में जिलाध्यक्ष हरलाल सहारण, युवा नेता पराक्रम राठौड़ ने भक्तों का माल्यार्पण कर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।कैंप में पूर्व जिलाध्यक्ष बसंत शर्मा, विधानसभा संयोजक पदमसिंह राठौड़, प्रधान दीपचन्द राहड़, जिला महामंत्री भास्कर शर्मा, हेमसिंह शेखावत, नरेन्द्र कंवल जिला उपाध्यक्ष अभिषेक चोटिया, सत्तार खान, पूर्व सभापति विजय कुमार शर्मा, पूर्व प्रधान विक्रम कोटवाद, प्रदेश एससी मोर्चा मंत्री सीताराम लुगरिया, उपजिला प्रमुख महेन्द्र न्यौल, नेता प्रतिपक्ष विमला गढ़वाल, मण्डल अध्यक्ष सुरेश सारस्वत व दीनदयाल सैनी सहित पार्टी के सभी पार्षद, जिला पदाधिकारी, मण्डल पदाधिकारी एवम् कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कांग्रेस के कैंप में सभापति पायल सैनी, पूर्व सभापति गोविन्द महनसरिया, बीसूका सदस्य नेता मोहम्मद हुसैन निर्वाण व नारायण बालाण ने निशान लेकर आए सभी भक्तों का माल्यार्पण कर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष असलम खोखर, रामेश्वर प्रजापत, सोहन मेघवाल,डॉ.प्यारेलाल दानोदिया, रामेश्वरजितेंद्र नायक, अनीस खान, आसिफ निर्बान, गोकुल शर्मा, शिवकुमार शर्मा, कृष्ण सुंडा, विमल ओझा, महबूब कुरैशी, जितेंद्र शर्मा, अलिमोहमद भाटी, यूसुफ लुहार, कुलदीप सैनी सहित पार्षद, पार्टी कार्यकर्ता व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इसी प्रकार एआईसीसी सदस्य तनवीर खान ने भी अपने समर्थकों के साथ निशान लेकर मेडी पहुंचे गोगाभक्तों को पगडी एवं साफा पहनाकर तथा श्रीफल भेंटकर अभिनन्दन किया तो वहीं गोगाभक्तों ने भाजपा-कांग्रेस नेताओं के गले में काले नाग की माला पहनाकर अपनी आस्था जाहिर की।कैम्प में ज्योति सिंह, दीपिका सोनी, युसूफ प्रधान, दिनेश कुमार घंटेल, असलम पठान, जुगल जांगिड़, दीपिका सेन सहित कार्यकर्ता व प्रतिनिधी मौजूद थे। वार्षिक मेले की लोकप्रियता देखते हुए जिला कलेक्टर द्वारा आज के दिन यहां अवकाश घोषित किया गया।  मेले के दौरान पुलिस ने सुरक्षा और व्यवस्था के माकूल इंतजामात किये थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here