हस्तशिल्प संरक्षण की दिशा में प्रदर्शनी का आयोजन सराहनीय : रियाज

0
1031

राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने तीन दिवसीय जिला स्तरीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी के समापन समारोह में की शिरकत, विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेताओं का किया सम्मान, उद्यमियों ने 7 लाख 5 हजार रुपए से भी अधिक की बिक्री

चूरू। राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने कहा है कि जिले की हस्तशिल्प कला विश्वविख्यात है। अंचल के कलाकारों ने अपनी कलाओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन से सम्पूर्ण विश्व में नाम कमाया है।

रियाज शनिवार को जिला मुख्यालय स्थित सैनिक विश्राम गृह में जिला प्रशासन और उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय जिला स्तरीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी के समापन समारोह में संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यहां के शिल्पियों, कलाकारों व कला के संरक्षण, उन्नयन और संवर्धन की दिशा में प्रदर्शनी जिला प्रशासन की सराहनीय पहल है। इस प्रदर्शनी के आयोजन से जिलेवासियों को जिले और प्रदेश की हस्तशिल्प कला से परिचित होने का अवसर मिला है। कलाकार बहुत ही सूक्ष्मता से चीजों पर कलाकृतियां उकेरते हैं। उन्होंने कहा कि में राज्य सरकार ने भी राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों का आयोजन कर प्रतिभाओं को तराशने का काम किया है। रियाज ने कहा कि सरकार ने एक से बढ़कर एक योजनाओं का सूत्रपात किया है और कोई भी वर्ग ऎसा नहीं छोड़ा है, जिसे सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिला हो।

इस अवसर पर अध्यक्ष रियाज ने कहा कि अंचल की महिलाओं के बनाए मसाले व स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शनी के आयोजन से प्रोत्साहन तो मिला ही है, हम आशा करते हैं कि इनको राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिले। इस दौरान शिल्पगुरु चौथमल जांगिड़, जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान, पूर्व पार्षद रमजान खान, विकास मील, हेमन्त सिहाग, समाजसेवी राजेन्द्र कल्ला, किशनलाल गहनोलिया, पंचायत समिति सदस्य आशाराम मेघवाल, रफीक चौहान, एपीआरओ मनीष कुमार मंचस्थ रहे। उद्योग महाप्रबंधक नानुराम गहनोलिया ने मंचस्थ अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिनंदन किया। शक्ति सरस्वती बालिका विद्यापीठ की छात्राओं मानसी एवं मानसी ने स्वागत गीत के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया।
कार्यक्रम में पूर्व सरपंच रामनिवास सहारण, मुबारिक भाटी, महबूब खान, शक्ति सरस्वती बालिका विद्यापीठ उमावि निदेशक लक्ष्मी शर्मा, प्रधानाचार्य रेखा, संदीप जांगिड़, अनिल कुमार, पवन जांगिड़, श्रीकृष्ण जांगिड़, मनीष जांगिड़, हर्षिता शर्मा, सुमन जांगिड़, कृष्ण अग्रवाल, नानकराम, आदुसिंह गुर्जर, विकास कुमार व्यास, रोहित चौहान, महेश, जगमालराम, भवंरू खां, अनिशा, दीक्षा, पंकज सर्वा, आयशा, सहित उद्यमी व नागरिक उपस्थित रहे।

सुसज्जित स्टॉलों पर किया अवलोकन कर की सराहना

आयोग अध्यक्ष रियाज ने इस अवसर पर प्रदर्शनी में दस्तकारों द्वारा लगाई गई सुसज्जित स्टॉलों का अवलोकन किया। स्टॉलों की सजावट से मंत्रमुग्ध होकर उन्होंने कहा कि साज सज्जा भी अपने आप में एक कला है। इन स्टॉलों पर दस्तकारों के उत्पाद दर्शक को आकर्षित करते हैं। करीब से गुजरता हुआ शख्स इन उत्पादों को देखकर लालायित हो उठेगा। इससे पूर्व एसडीएम सक्षम गोयल आईएएस ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उद्योग महाप्रबंध नानुराम गहनोलिया ने बताया कि तीन दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान स्टॉल लगाने वाले उद्यमियों ने 7 लाख 5 हजार रुपए से भी अधिक की बिक्री की है। इस अवसर पर शुभम जांगिड़ व राहुल जांगिड़ ने चंदन की लकड़ी पर हस्तशिल्प के कलात्मक उत्पाद, सीता रामचंद्र, राजबाला व कविता ने हस्तनिर्मित मिट्टी की बनी पानी की बोतल तथा सिद्धमुख की सुनीता देवी ने हस्तनिर्मित सजावटी कलाकृति भेंट की।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेताओं का किया सम्मान

इस अवसर पर आयोग अध्यक्ष रियाज, उद्योग महाप्रबंधक नानुराम गहनोलिया व मंचस्थ अतिथियों ने तीन दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं को पुरस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान अतिथियों ने सरदारशहर के मैसर्स सर्राफ एक्सपोर्ट पैलेस के सौजन्य से आयोजित उत्कृष्ट उत्पाद हस्तशिल्प प्रतियोगिता में चंदन की लकड़ी पर कलात्मक कार्य करने के लिए प्रथम पुरस्कार विजेता राहुल जांगिड़ को 5100 रुपए, पेंटिग के लिए द्वितीय पुरस्कार विजेता अंजलि गोयल को 3100 रुपए, सजावटी सामान के लिए तृतीय पुरस्कार विजेता सिद्धमुख की सुनिता को 2100 रुपए एवं प्रत्येक प्रतिभागी दस्तकार को 1000 रुपए प्रोत्साहन पुरस्कार, मैसर्स डूडी इण्डस्ट्रीज के सौजन्य से आयोजित अंतरविद्यालय सांस्कृतिक बालिका प्रतियोगिता में प्रथम विजेता शक्ति सरस्वती बालिका विद्यापीठ उमावि को 5100 रुपए, द्वितीय विजेता राजकीय गल्र्स बागला उमावि को 3100 रुपए, तृतीय पुरस्कार विजेता पारख बालिका राजकीय उमावि को 2100 रुपए, मैसर्स सिद्ध उद्योग पारेवड़ा के सौजन्य से आयोजित मेहन्दी प्रतियोगिता में प्रथम रही ममता कुमारी प्रजापत की माता सुमित्रा देवी को 2100 रुपए, द्वितीय रही सरीना को 1500 रुपए, तृतीय रही मोनिका पटीर को 700 रुपए तथा अंजली गोयल व साइन को 500 रुपए सात्वंना पुरस्कार, मैसर्स सिद्ध उद्योग पारेवड़ा के सौजन्य से प्रदर्शनी के दौरान तीनों दिन उत्कृष्ट स्टॉल प्रतियोगिता में प्रथम विजेता सीता रामचंद्र को 2100 रुपए, द्वितीय विजेता एमआर उद्योग पारेवड़ा के मोटाराम को 1500 रुपए, एवं तृतीय विजेता दड़ीबा के मोहनलाल को 700 रुपए पुरस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। स्टॉल लगाने वाले उद्यमियों ने उद्योग विभाग के कर्मचारियों का माल्यार्पण कर सम्मान किया।
इस अवसर पर वफ्फ बोर्ड अध्यक्ष खानूखान बुधवाली, महिला आयोग रेहाना रियाज, नगर परिषद सभापति पायल सैनी, पूर्व प्रधान रणजीत सातड़ा, सुबोध मासूम, शेरखान मलखान, हाजी चांद मोहम्मद छीपा, मुंशी खान, महेश मिश्रा, आबिद मेयल, इलियास नसवाण, जंगशेर खान पीथीसर, बाबू खान नसवाण, अकबर खान बिसाऊ व आरिफ़ पीथीसर आदि सभी वर्गो के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

CHURU : अब तो मान जाओ गहलोत साब…नर्सेज कार्मिकों का अनूठा प्रदर्शन. विडियो हुआ वायरल

CHURU : धूमधाम के साथ मनाया TEEJ का पर्व

CHURU : सद्भावना मंडप के लोकार्पण को लेकर विवाद, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा ने जताया आक्रोश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here