हस्तशिल्पियों व उद्यमियों के प्रोत्साहन के लिए सरकार संकल्पबद्ध-पायल सैनी

0
1313

उद्योग विभाग की ओर से आयोजित तीन दिवसीय जिला स्तरीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी का सभापति ने किया शुभारंभ, प्रदर्शनी में हस्तशिल्पियों के उत्पादों ने मोहा मन

चूरू। जिला प्रशासन व जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र की ओर से जिला मुख्यालय स्थित सैनिक विश्राम गृह में तीन दिवसीय जिला स्तरीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी का शुभारंभ गुरूवार को हुआ। मुख्य अतिथि नगर परिषद् सभापति पायल सैनी ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस मौके पर सभापति पायल सैनी ने कहा कि चूरू के हस्तशिल्पियों ने दुनिया भर में अपनी पहचान कायम की है और लगातार इसमें बेहतरीन परिणाम आ रहे हैं। चूरू अपने चंदन शिल्पियों के कारण मशहूर है ही, यहां के वुडन हैंडीक्राफ्ट का काम भी विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है। इसके अलावा अनेक प्रकार के उत्पाद यहां के हस्तशिल्पी और उद्यमी तैयार कर रहे हैं। राज्य सरकार ने इन हस्तशिल्पियों और उद्यमियों को बढावा देने के लिए लगातार काम किये है। जिनका परिणाम आज देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प प्रदर्शनी निःसंदेह यहां के उद्यमियों, हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहन देने में कारगर साबित होगी और इसके बेहतर परिणाम आयेंगे। उन्होंने राजीविका महिलाओं द्वारा बनाए गये उत्पादों की सराहना करते हुये कहा कि ग्रामीण महिलायें इतना उत्कृष्ट काम कर रही हैं, जो महिला सशक्तीकरण और वित्तीय जागरुकता का अनूठा नमूना है। उन्होंने उद्यमियों से आग्रह किया कि जागरुक होकर राज्य सरकार की योजनाओं का भी लाभ उठायें और न केवल स्वयं आर्थिक तौर पर मजबूत बनें, अपितु दूसरे लोगों को भी रोजगार दें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये विश्वकर्मा औद्योगिक संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र बुडानियां ने कहा कि उद्यमियों को प्रोत्साहन के लिये सरकार के प्रयास सराहनीय है और प्रत्येक स्तर के उद्यमी को बढावा एवं सहयोग दिया जा रहा है। राज्य सरकार की नीतियां उद्यमियों के लिये बेहतरीन हैं और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस विषय में सदैव संवेदनशीलता का परिचय दिया है। विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने कहा कि वर्तमान समय में उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं के लिये बेहतरीन माहौल है और एक संवेदनशीलता का अहसास हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक वर्ग को यह संवेदनशील स्पर्श देने का काम किया है और छोटे-बड़े समस्त उद्यमियों के लिए योजनायें संचालित की जा रही हैं।

उद्योग महाप्रबंधक नानूराम गहनोलिया ने अतिथियों का स्वागत किया। गहनोलिया ने बताया कि शुक्रवार को मेहंदी प्रतियोगिता, दस्तकार प्रतियोगिता, अंतर विद्यालय बालिका समूह नृत्य, सांस्कृतिक प्रतियोगिता, उत्कृष्ट स्टॉल प्रदर्शन का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले संभागियों से आग्रह किया है कि वे शुक्रवार सवेरे समय से उपस्थित होकर अपना पंजीकरण करवायें। कार्यक्रम में जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान, पार्षद युसुफ खां मोयल, पार्षद गोकुल शर्मा, पार्षद कुलदीप तंवर, पार्षद विनोद खटीक आदि मंचस्थ थे। इस दौरान सभापति पायल सैनी, धर्मेंद्र बुड़ानिया, तेजपाल षर्मा, जमील चौहान सहित अतिथियों ने चंदन की कलात्मक वस्तुओं, वुडन फर्नीचर के डिजायनदार उत्पाद, बंधेज के उत्पाद, लाख बैंगल, बच्चों के खिलौनों, हैंडलूम उत्पाद, लोहे के हैंडीक्राफ्ट आइटम, पापड़, मंगोड़ी, विभिन्न प्रकार के मसाले, रेडीमेड गारमेंट, देसी मोचड़ी व चमड़े के डेकोरेट आईटम व घरेलू सजावट आदि उत्पादों की स्टॉल का अवलोकन किया और इसकी सराहना की। इस दौरान लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम का संचालन नानकराम ने किया। कार्यक्रम के दौरान आत्मा के परियोजना निदेशक दीपक कपिला, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक संजय कुमार, बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक अमन दीप सिंह, अग्रणी बैंक प्रबंधक अमर सिंह, रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके गुप्ता, प्यारेलाल दानोदिया, महबूब खान, ज्योति सिंह, सहायक प्रशासनिक अधिकारी आदूसिंह, श्रीकृष्ण अग्रवाल, विकास कुमार, रोहित चौहान, महेश जांगिड़, विनोद कुमार जांगिड़ सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, मीडियाकर्मी, नागरिक, हस्तशिल्पी, उद्यमी व कलाकार मौजूद थे।

CHURU : नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने किया रुद्राभिषेक, प्रदेश में खुशहाली की कामना की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here