खेलों के विकास, खिलाड़ियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध राज्य सरकार : रेहाना रियाज

0
903

राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने किया ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारंभ, खिलाड़ियों का बढाया हौसला, उद्घाटन मैच का उठाया लुत्फ

चूरू । राज्य सरकार की ओर से अभिनव पहल के रूप में शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल 2023 अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय स्पर्धाओं का जिलेभर में गुरुवार को शुभारंभ हुआ।
इसी सिलसिले में राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने गुरुवार को जिला स्टेडियम में ब्लॉक स्तरीय खेलों का शुभारंभ किया। उन्होंने फीता काटकर रस्साकशी मैच का उद्घाटन किया तथा खिलाड़ियों से परिचय किया। काफी देर तक उन्होंने मैच का लुत्फ उठाया और खिलाड़ियों का हौसला बढाया। इस मौके पर संबोधित करते हुए आयोग अध्यक्ष रियाज ने कहा कि राजस्थान दुनिया का पहला राज्य है, जहां इस तरीके से खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन राज्य सरकार द्वारा करवाया जा रहा है। प्रदेशवासियों के बेहतर स्वास्थ्य और खिलाड़ियों को मंच देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा यह अद्भुत पहल की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों के विकास और खिलाड़ियों के कल्याण के लिए एक से बढ़कर एक अद्भुत और उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। आज राजस्थान की खेल सुविधाओं को देखकर दूसरे राज्यों के खिलाड़ी भी राजस्थान से खेलने का सपना पाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी जमाने में इतनी सुविधाएं नहीं थीं लेकिन फिर भी हमारे महान खिलाड़ियों ने संघर्ष किया और अपनी प्रतिभा व मेहनत का लोहा मनवाकर देश का नाम ऊंचा किया। आज जब इतनी सुविधाएं मिल रही हैं तो खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत कर ऊंचा मुकाम हासिल करना चाहिए।अध्यक्षता करते हुए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीआर मीणा ने कहा कि खेलों से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी खेल को स्थान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलों की दुनिया में चूरू जिले का ऊंचा स्थान है। युवा खिलाड़ियों को अधिक मेहनत करते हुए उस कसौटी से भी ऊपर स्वयं को साबित करना चाहिए।
विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने वर्तमान समय की स्वास्थ्य चुनौतियों को देखते हुए राज्य सरकार की इस पहल को उपयोगी बताया और कहा कि किसी जमाने में हर व्यक्ति शारीरिक श्रम से जुड़ा रहता था तो स्वास्थ्य का ग्राफ ठीक था। आज चिकित्सा विज्ञान की प्रगति और व्यक्ति को मिल रही तमाम सुविधाओं के बावजूद यदि स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ रही हैं तो हमें निस्संदेह अपनी शारीरिक गतिविधियों को बढाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को स्वस्थ बनाए रखने की दिशा में यह पहल मील का पत्थर साबित होगी।

बीडीओ शर्मिला छल्लाणी ने कहा कि खेल गतिविधियां हम सभी के लिए बेहद जरूरी हैं। खिलाड़ियों के जीवन में एक सकारात्मकता और जुझारूपन होता है। हम सभी को खेलों और खिलाड़ियों को आगे बढाने के लिए काम करना चाहिए। सीबीईओ ओमदत्त सहारण ने ब्लाॅक में ग्राम पंचायत स्तरीय प्रतियोगिताओं के नतीजों और ब्लॉक स्तरीय आयोजन को लेकर जानकारी दी।
पूर्व सरपंच रामनिवास सहारण, पंचायत समिति सदस्य पुरुषोत्तम बिजारणियां, एसीबीईओ खालिद तुगलक, सहायक विकास अधिकारी सोहन लाल धायल आदि इस दौरान मंचस्थ रहे। वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक रामसिंह सिहाग, विजय पाल धुआं, शफी मोहम्मद गांधी, शिशपाल बुडानिया, सुधीर सहारण, आरपी श्याम सुंदर पूनिया आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान विजय पाल गेट, रामस्वरूप फगेड़िया, मोती सहारण, पिंकेश, शारदा, आनंद पूनिया, सुरेंद्र पूनिया, सुमित्रा, मंजु, अमर सिंह कस्वां आदि ने आयोजकीय सहयोग किया। उद्घाटन मैच आसलखेड़ी एवं कोटवाद ताल की बालिकाओं के मध्य खेला गया, जिसमें कोटवाद ताल की टीम विजेता रही।

CHURU : नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने किया रुद्राभिषेक, प्रदेश में खुशहाली की कामना की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here