पारदर्शिता और ईमानदारी से किसानों को पूरा क्लेम दे बीमा कंपनी – रेहाना रियाज

0
889

राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने महापड़ाव कर रहे किसानों से की मुलाकातए कहा. सरकार समझती है किसानों की पीड़ा

चूरू। राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने गुरुवार को जिला कलक्ट्रेट के सामने महापड़ाव स्थल पर जाकर किसानों से मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार किसानों के साथ खड़ी है तथा किसानों को फसल बीमा का पूरा लाभ मिलना चाहिए। राजस्थान राज्य महिला आयोग ने किसानों की बात को तसल्ली से सुना और कहा कि किसानों का बकाया फसल बीमा क्लेम क्रॉप कटिंग के आधार पर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों की समस्या और पीड़ा बखूबी समझती है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के हित में संवेदनशीलता के साथ निर्णय लेते हुए अनेक कदम उठाए हैं। किसानों को खेती के लिए मुफ्त बिजली दी जा रही है। लंपी से काल का ग्रास बनी गायों के किसानों को सहायता दी जा रही है। महंगाई राहत कैंपों में किसानों का निःशुल्क बीमा गाय और भैंस के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसानों की जायज मांगों की सुनवाई होनी चाहिए। किसान अन्नदाता है जो पूरे देशवासियों का पेट भरने का काम करते हैं। देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर टिकी है और किसान की अर्थव्यवस्था खेती.बाड़ी और पशुपालन पर निर्भर है। जब फसल चौपट होती है तो किसान के पास कोई रास्ता नहीं होता। ऎसे में बीमा कंपनियों को पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ किसानों को फसल बीमा का लाभ देना चाहिए लेकिन फसल बीमा कंपनियां जान.बूझकर ऎसी गड़बड़ी करती हैं कि किसानों को उनकी खराब हुई फसल का मुआवजा नहीं देना पड़े।

उन्होंने कहा कि वे राज्य सरकार तक किसानों की बात को प्रमुखता से पहुंचाएंगी। किसानों की समस्याओं का जल्दी से जल्दी समाधान होना चाहिए ताकि ये मानसून से पहले अपने घर जाएं और खेती.बाड़ी में जुटें। उन्होंने कहा कि किसान अन्नदाता हैं और इनकी समस्याओं का निराकरण हम सभी की जिम्मेदारी हैए इसलिए मैं यहां महापड़ाव स्थल पर इनके समर्थन में पहुंची हूं। इस दौरान किसान प्रतिनिधियों के अलावा ताराचंद बुडानियाए लालचंद सैनीए नरेंद्र सैनीए अबरार खानए रमजान खानए सुबोध मासूमए रफीक चौहानए मुबारिक अली भाटीए महेश मिश्राए राजेंद्र कल्लाए विकास मीलए अब्बास अगवानए अरविंद भांभूए सिराज जोइयाए सत्यनारायण बाकोलिया आदि मौजूद रहे।

CHURU : बिपरजॉय तूफान की आहट से अलर्ट हुआ प्रशासन, कलक्टर ने आमजन से की एहतियात बरतने की अपील

CHURU : बारिश से पहले क्षति कम करने के प्रयास, कलेक्ट्रेट के क्षतिग्रस्त कमरों से निकाला कोर्ट रिकॉर्ड व इलेक्शन स्टोर का सामान

CHURU : तम्बाकू मुक्त युवा कैम्पेन में सामूहिक प्रयास लाएंगे जागरुकता, 60 दिन चलेगा जागरुकता अभियान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here