अभियान में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त – वर्मा

0
603

जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा कर दिए निर्देश-पूर्व तैयारी के साथ आमजन को अधिक से अधिक लाभ दें अधिकारी

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने कहा है कि प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान से जुड़े अधिकारी इस प्रकार निष्ठा, कुशलता और पूर्व तैयारी के साथ काम करें कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन को इन शिविरों का अधिक से अधिक लाभ मिले और राज्य सरकार की योजनाएं अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचे। जिला कलक्टर रविवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र के वीसी कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान जिला मुख्यालय स्थित वीसी कक्ष में एडीएम लोकेश गौतम, सीईओ रामनिवास जाट तथा सभी पंचायत समितियों के वीसी कक्षों में उपखंड अधिकारी, नगर निकाय अधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

राजस्व विभाग की प्रगति में बेहतरी की जरूरत

इस मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि शिविरों के दौरान विभिन्न विभागों की प्रगति में सुधार की जरूरत है। खासतौर पर राजस्व विभाग से संंबंधित प्रकरणों में अधिक बेहतर काम की जरूरत है। इसलिए सभी उपखंड अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिविरों से पूर्व प्रकरण चिन्हित किए जाएं तथा शिविरों के दौरान उनका समुचित निराकरण कर प्रगति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि शिविरों के संबंध में सूचना अपलोड किए जाने से पूर्व एसडीएम उसे वेरीफाई करें तथा यह सुनिश्चित करें कि प्रेषित की जाने वाली सूचना में किसी प्रकार की विरोधाभास नहीं हो तथा वह सही हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव एवं राजस्व मंत्री द्वारा निरंतर अभिया की समीक्षा की जा रही है, अतः इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें और दिए गए निर्देशों के अनुसार शिविर संचालित कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। शिविर में आने वाले आवेदकों को हेल्पडेस्क पर ही रसीद दी जाए तथा हेल्प डेस्क के पास ही हर शिविर में तीन ई मित्र नियोजित किए जाएं। ई मित्र शुल्क के संंबंध में दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाएं।

जब तक एक भी आवेदक शेष हो, शिविर चलेगा

जिला कलक्टर ने कहा कि जब तक शिविर में एक भी आवेदक सुनवाई से शेष हो, तब तक शिविर समाप्त नहीं किया जाए। शिविरों में विजिटर बुक रखी जाए तथा प्रत्येक डीएलओ सप्ताह में कम से कम दो निरीक्षण करें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक से कहा कि वर्ष 2017 में चिन्हित किए गए विशेष योग्यजनों को शिविरों में लाभान्वित करें। जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता से कहा कि वे यह देखें कि शिविरों के दौरान पेयजल टंकियों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया जाए, पानी के सैंपल लिए जाएं, हैंडपंप सही किए जाएं और अवैध कनेक्शन हटाने और पानी का दुरुपयोग रोकने के लिए समुतिच कार्यवाही की जाए। सभी विभाग शिविरों में दी जाने वाली सुविधाओं व सेवाओं का अधिक से अधिक प्रचार करें। शिविर में रहने वाले कार्मिकों को विभाग की योजनाओं व प्रगति के संबंध में पूरी जानकारी रहनी चाहिए।।

चिरंजीवी योजना में हो अधिकाधिक पंजीयन

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में अधिक से अधिक पंजीयन करवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने आयुर्वेद उपनिदेशक से कहा कि विभाग की रिपोर्टिंग सही ढंग से नहीं हो रही है, इसे सही करवाएं। उन्होंने बैठक में कई जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए ऎसे अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश दिए और कहा कि अधिकारी अभियान को गंभीरता से लें। इस दौरान उन्होंने उपखंड अधिकारियों को समय-समय पर प्रशासन शहरों के संग अभियान के निरीक्षण एवं मॉनीटरिंग के भी निर्देश दिए।

शिविर प्रभारियों ने दिया फीडबैक

पंचायत समितियों के वीसी कक्ष में मौजूद सुजानगढ़ एडीएम एवं चूरू ब्लॉक के शिविर प्रभारी नरेंद्र चौधरी, सुजानगढ़ एसडीएम मूलचंद लूणियां, तारानगर एसडीएम मोनिका जाखड़, बीदासर एसडीएम श्योराम वर्मा, राजगढ़ एसडीएम पंकज गढवाल सहित उपखंड अधिकारियों, नगर निकाय अधिकारियों एवं अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने शिविर की प्रगति से अवगत करवाया। इस दौरान जिला मुख्यालय स्थित वीसी कक्ष में तहसीलदार पृथ्वीसिंह मौर्य, सानिवि एसई सुनील कलानी, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जेआर नायक, जलदाय विभाग (प्रोजेक्ट) एसई राममूर्ति, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक नरेश बारोठिया, आईसीडीएस उपनिदेशक सीमा सोनगरा, सीपीओ जगदीश जांगिड़, डीएफओ राकेश दुलार, कृषि उपनिदेशक दीपक कपिला, डीएसओ सुरेंद्र महला, सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक डॉ अनिल शर्मा, डिस्कॉम के अनिल पूनिया, बीसीएमओ डॉ जगदीश भाटी सहित अधिकारीगण मौजूद थे।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here