चूरू जिले के हर महाविद्यालय में होगा गांधी साहित्य एवं दर्शन कॉर्नर

0
577

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष के अवसर पर चूरू जिले का अनूठा नवाचार, प्रत्येक कॉलेज में स्थापित गांधी कॉर्नर में होंगी गांधी जीवन दर्शन से जुड़ी किताबें, गांधी के व्यक्तित्व-कृतित्व से रूबरू हो सकेंगे युवा

चूरू। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष को लेकर हो रहे आयोजनों के सिलसिले में चूरू जिला एक और अनूठा नवाचार करने जा रहा है। जिले के प्रत्येक राजकीय महाविद्यालय में गांधी साहित्य एवं दर्शन कॉर्नर की स्थापना की जाएगी। कॉर्नर पर महात्मा गांधी के जीवन और दर्शन से जुड़ी अंग्रेजी, हिंदी और राजस्थानी विषय की किताबें मौजूद रहेंगी। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति, चूरू की पहल पर प्रभा खेतान फाउंडेशन, कोलकाता के आर्थिक सहयोग से यह कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई गांधी साहित्य एवं गांधी दर्शन कॉर्नर स्थापना समिति की बैठक में कॉर्नर की स्थापना के संबंध में व्यापक विचार-विमर्श किया गया। जिला कलक्टर ने कहा कि समय के साथ-साथ गांधी के विचार अधिक प्रासंगिक होते जा रहे हैं। गांधी का जीवन और उनके विचार पग-पग पर हमारा मार्गदर्शन करते हैं। जीवन के हर एक क्षेत्र में गांधी दर्शन हमारा मार्गदर्शन करते हैं। ऎसे में युवाओं को गांधी दर्शन का अधिक से अधिक अध्ययन करने को मिले, इस सोच के साथ गांधी कॉर्नर की स्थापना की जा रही है। उन्होंने जिले से इस शानदार शुरुआत के लिए गांधी दर्शन समिति के संयोजक दुलाराम सहारण एवं उपखंड संयोजक रियाजत खान को बधाई दी तथा प्रभा खेतान फाउंडेशन के संदीप भूतोड़िया का आभार जताया। उन्होंने नोडल अधिकारी लोहिया कॉलेज प्राचार्य दिलीप पूनिया से कहा कि वे समस्त कॉलेज प्राचार्यों से समन्वय कर कॉर्नर के लिए स्थान निर्धारित करवाएं ताकि समयबद्ध ढंग से कॉर्नर स्थापित किए जा सकें। जिला कलक्टर ने कहा कि पुस्तकों के चयन में गुणवत्ता तथा खरीद में पारदर्शिता रहे, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि हिंदी के साथ-साथ राजस्थानी व अंग्रेजी की पुस्तकें शामिल किए जाने से युवाओं को अधिक बेहतर सामग्री मिल सकेगी। जिला संयोजक दुलाराम सहारण ने बताया कि गांधी कॉर्नर के लिए प्रत्येक कॉलेज में एक स्थान तय किया जाकर उसमें गांधी दर्शन से जुड़ी किताबें रखी जाएंगी। साथ ही गांधीजी के सूत्र वाक्य आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। हर साल किताबों की संख्या में इजाफा हो और तथा कुछ बेहतरीन किताबें और युवाओं को पढ़ने के लिए मिले, यह कोशिश की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रभा खेतान ने अपनी उद्यमिता एवं साहित्य से एक मुकाम हासिल किया और उनका व्यक्तित्व-कृतित्व हमें प्रेरणा देता है। ऎसे में प्रभा खेतान फाउंडेशन का इस सार्थक कार्य के लिए आगे आना हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है। प्रभा खेतान फाउंडेशन के कॉर्नर हेतु नामित प्रतिनिधि नरेंद्र शर्मा ने कहा कि यह पहल निस्संदेह उपयोगी साबित होगी और इसके सार्थक परिणाम आएंगे, ऎसी उम्मीद की जा सकती है। गांधी-150 के उपखंड संयोजक रियाजत खान ने कहा कि गांधी ने समूचे विश्व का मार्गदर्शन किया है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी की सोच है कि जन-जन तक गांधी के विचार पहुंचे। इस दिशा में चूरू की यह पहल निस्संदेह महत्त्वपूर्ण साबित होगी। इस दौरान एडीएम पीआर मीना, लोहिया कॉलेज प्राचार्य दिलीप पूनिया, गांधी-150 प्रकोष्ठ अधिकारी उम्मेद गोठवाल, कोषाधिकारी रामधन, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, प्रकोष्ठ सहायक दयापाल सिंह पूनिया सहित समिति सदस्यगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here