सांसद राहुल कस्वां ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण

0
546

चूरू। सांसद राहुल कस्वां ने बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय डीबी जनरल अस्पताल का निरीक्षण कर कोरोना महामारी के दौरान चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान सांसद कस्वां ने अस्पताल की बंद पडी नई बिल्डिंग में बन रहे कोविड सेंटर, सीटी स्कैन सेंटर, टीकाकरण सेंटर आदि की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।उन्होने अस्पताल अधीक्षक डॉ. एफ एच गौरी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा से चर्चा कर महामारी से उत्पन्न वर्तमान हालातों की समीक्षा की।
सांसद कस्वां ने बताया कि अस्पताल में स्थित नई बिल्डिंग में 50 बैड की क्षमता वाला नया कोविड सेंटर जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।निर्माण के बाद से ही बंद पडी इस बिल्डिंग के लिए सांसद निधि से नया ट्रांसफार्मर स्थापित कर बिजली व्यवस्था पूर्व में ही शुरू करवा दी गई है। ऑक्सीजन आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के लिए सांसद कस्वां ने प्रदेश के ऑक्सीजन प्रभारी आईएस रोहित गुप्ता से दूरभाष पर बातचीत कर जिले में ऑक्सीजन का कोटा 400 सिलेंडर तक बढाने की बात कही जिस पर आईएएस रोहित गुप्ता ने सांसद को जिले का कोटा बढाए जाने का आश्वासन दिया।इस अवसर पर सांसद के साथ जिला उपाध्यक्ष भास्कर शर्मा, मंडल अध्यक्ष सुरेश सारस्वत, दीन दयाल सैनी, मंडल मीडिया संयोजक अजयतंवर, मंडल महामत्री सुनील खटीक, गोपाल बालान, सुशील स्वामी आदि उपस्थित थे।निरीक्षण उपरांत सांसद कस्वां ने जिला कलक्टर कार्यालय में कलक्टर सांवरमल वर्मा व सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा से वार्ता की और जिले के हालातों का जायजा लिया।सांसद कस्वां ने सांसद निधि से स्वीकृत 75 की स्वीकृति जारी किए जाने के बावजूद आज दिन तक चिकित्सा उपरकण क्रय नही किए जाने पर प्रशासनिक उदासीनता के लिए नाराजगी जताते हुए फटकार लगाई। सांसद ने प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि महामारी के प्रकोप के देखते हुए अविलम्ब चिकित्सकीय संसाधन क्रय किया जाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होने ऑक्सीजन की बढती मांग को देखते हुए 100 बडे ऑक्सीजन सिलेण्डर ओर मंगवाने के निर्देश भी दिए।जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने सांसद को बताया कि 18 मई को ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर व ऑक्सीजन सिलैण्डर की पहली खैप चूरू पहुंच जायेगी।

केन्द्रीय चिकित्सा मंत्री को पत्र लिखकर ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मांग की

सांसद कस्वा ने बताया कि प्रदेश व चूरू लोकसभा क्षेत्र में ऑक्सीजन, रेमडिसिवर इंजेक्शन व वैक्सीन की बढती मांग के चलते उन्होने केंद्रीय चिकित्सा मंत्री डॉ. हर्षवधन को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होने प्रदेश स्तर पर चिकित्सा संसाधनो की कमी का हवाला देते हुए पीएम केयर फंड से हनुमानगढ व चूरू जिले में ऑक्सीजन प्लांट तथा ऑक्सीजन कन्संट्रेटर चिकित्सालयों में उपलब्ध करवाए जाने की मांग की है। उन्होने लिखा की लोगों में अब कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूकता आई है लेकिन वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वैक्सीन की कमी के चलते सभी को वैक्सीन नही लग पा रही है अत: जनसंख्या के अनुरूप वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाए।सांसद कस्वां ने एक अन्य पत्र राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम भी लिखा है जिसमें उन्होने सीएचसी व पीएचसी सेंटर्स पर पर्याप्त कोविड मेडिकल किट, कोविड टेस्टिंग किट, ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य जीवनरक्षक दवाओं की प्रचुर मात्रा में उपलब्ध करवाने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here