मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु आयुर्वेदिक औषधि वितरण कार्यक्रम

0
634

चूरू । ऑरबिट ग्रुप कोलकता व श्री जैन श्वेताम्बर तेरापंथी ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी व संरक्षक रतनलाल पारख के र्आथिक सौजन्य से जैन श्वेताम्बर किड्स हॉम, चूरू के 01 से 12 वर्ष तक आयुवर्ग के छात्रों को स्वर्णप्राशन्न आयुर्वेदिक औषधि पिलाकर विभिन्न मौसमी बीमारियों से बचाव व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर संदेश नायक ने दवा पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य को लेकर हम सभी को बहुत जागरुक होना चाहिए। इसी के मध्येनजर राज्य सरकार ने हाल ही में निरोगी राजस्थान कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने बताया कि इस औषधि का उद्देश्य बच्चे के शारीरिक, मानसिक विकास के साथ-साथ उनके शरीर को विभिन्न रोगों से बचाव में सक्षम बनाना व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैं। यह बच्चों को बार-बार होने वाली मौसमी बीमारियों जैसे-खांसी, जुकाम, पेट दर्द, बुखार, सरदर्द जैसी समस्याओं को खत्म करने में कारगर है।
चिकित्सा अधिकारी पवन कुमार जांगिड़, प्रधानाचार्य (अंग्रेजी माध्यम) प्रेम िंसंह राठौड़ व प्रधानाचार्य (हिन्दी माध्यम) जगदीश प्रसाद जांगिड़, घनश्याम शर्मा के सानिध्य में छात्रों को दवा वितरण की गई। प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद जांगिड़ ने इस प्रकार के आयोजन को छात्रों के विकास के लिए उतम बताया। कार्यक्रम के दारान विद्यालय प्रधानाचार्य प्रेम सिहं राठौड ने अतिथिगण का आभार जताया व आयुर्वेद विभाग के कार्यक्रम की सराहना करते हुए निरन्तर इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करवाने का विश्वास दिलाया। लेखाधिकारी सुरेश कुमार शर्मा, महेश शर्मा, कल्पना जांगिड़, इन्तजार अली, आदिल खान, सुनील शर्मा, भवानी सिहं व नवनीत कुमार शर्मा सभी स्टाफ सदस्यों ने आयोजकीय भूमिका निभाई। कार्यक्रम का संचालन आनन्द कंवर ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here