जिला स्वास्थय समिति की बैठक आयोजित

0
668

हनुमानगढ़। जिला कलक्ट्रेट परिसर के सभागार में आज सोमवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर दिनेशचन्द्र जैन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सीएमएचओ डॉ. अरुण कुमार, आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, एसीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा, डॉ. एनएल आसेरी, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रविशंकर शर्मा, डॉ. मंजूलता शर्मा, समस्त बीसीएमओ, सीएचसी व पीएचसी चिकित्सा अधिकारी, डीपीएम रचना चौधरी, एसओ करीना चौधरी, एनयूएचएम डीपीएम जितेन्द्र सिंह राठौड़, डीएनओ सुदेश जांगिड़, डीआईसी संदीप बिश्नोई, सहित सीएमएचओ स्टाफ उपस्थित था।
जिला कलक्टर दिनेशचन्द्र जैन ने कहा कि योजनाओं की क्रियान्विति के लिए ब्लॉक स्तर से प्रयास किए जाने चाहिए। जिला स्तर के साथ-साथ ब्लॉक स्तर से बीसीएमओ, बीपीएम व मेडिकल ऑफिसर्स को अपने-अपने चिकित्सा संस्थानों के समस्त कार्यों की मोनिटरिंग करनी पड़ेगी। जिला व ब्लॉक स्तर पर समन्वय स्थापित करने के लिए सप्ताह में एक बार वीडियो कांफ्रेसिंग (वीसी) आयोजित की जाए, जिसमें फलैगशिप योजनाओं के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर चर्चा की जा सके। इस वीसी में बीसीएमओ, बीपीएम के साथ योजनाओं से संबंधित कर्मियों को भी बुलाया जाए ताकि योजना क्रियान्विन में आ रही समस्या को दूर किया जा सके। फिर चाहे वो कम्प्यूटर ऑपरेटर हो या फार्मासिस्ट। उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यत्रमंत्री राजश्री योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना व अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं पर कार्य योजना बनाकर पात्रों को लाभ दिलवाने का प्रयास किया जाए। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक पैकेज बुक करवाने के लिए स्वास्थ्य मार्गदर्शक को प्रेरित करें। स्वास्थ्य मार्गदर्शक को निर्देशित किया जाए कि चिकित्सा संस्थानों में आने वाले रोगी के भामाशाह कार्ड की जांच करें और यदि वह जरूरतमंद भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से पात्र है, तो उसका इलाज निःशुल्क करवाया जाए। उन्होंने कहा कि इस योजना में अधिक से अधिक प्राइवेट अस्पतालों को एम्पेनेल्ड करें ताकि योजनाओं का फायदा लोगों को मिल सके।
सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना में पात्रों को जल्द से जल्द भुगतान की व्यवस्था की जाए। इसके अंतर्गत डाटा ऑपरेटर को नियमित डाटा फिडिंग करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि अधिक से अधिक रिकॉर्ड दर्ज हो सके। जिन लोगों के कागजात पूरे हैं, उन्हें अगले जल्द से जल्द भुगतान करवाया जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी) में जिला तीसरे स्थान पर रहा है। सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू का सेवन करने वालों के चालान काटने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों से लाइव संवाद करेंगे। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक से चुनिंदा लाभार्थियों को जयपुर लेकर जाया जाएगा। इसके लिए लाभार्थियों से बात की जाए ताकि उन्हें जयपुर भिजवाने की व्यवस्था की जाए। एसीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा ने क्वालिटी इंश्योरेंस, दंपति मोबिलाइजेशन पखवाड़ा, आदर्श पीएचसी, एनएसवी, अंतरा व पीपीआईयूसीडी के मोनिटरिंग के संबंध में चर्चा की। डॉ. रविशंकर शर्मा ने निक्षय पोषण योजना व सीबीनेट मशीन के बारे में जानकारी दी। आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह, डीपीएम रचना चौधरी व डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी दी।
अंतरा सॉफ्टवेयर की दी जानकारी
डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने बताया कि जिले में जनसंख्या नियंत्रण के लिए गर्भ निरोधक गोलियों की बजाए अंतरा इंजेक्शन का उपयोग किया जा रहा है। महिलाओं को लगने वाले इस इंजेक्शन का असर तीन महीने तक रहेगा, जिसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। उन्होंने इस संबंध में उपयोग में लिए जा रहे अंतरा सॉफ्टवेयर की जानकारी उपस्थित कम्प्यूटर ऑपरेटर्स व डॉक्टरों को दी। उन्होंने कहा कि इस सॉफ्टवेयर में अंतरा इंजेक्शन इस्तेमाल किए जाने वाले का पूरा रिकॉर्ड दर्ज किया जाए, जिससे यह मोनिटरिंग की जा सके कि राज्य में कितने लोगों द्वारा इस इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है। एसओ करीना चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसंख्या नियंत्रण एवं बच्चों में पर्याप्त अंतराल के लिए महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन निःशुल्क लगाया जा रहा है। अंतरा इंजेक्शन एक बार लगाने से तीन माह तक गर्भ निरोधक का काम करेगा। उन्होंने बताया कि इस सॉफ्टवेयर में दर्ज की जाने वाली जानकारी को सही-सही दर्ज करें ताकि राज्य स्तर से मांगी जाने वाली सूचनाएं सही समय पर भिजवाई जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here