केंद्र सरकार ने 4 वर्ष में देश में बहाई विकास की गंगाः चैधरी

0
1121

केंद्र सरकार के 4 वर्ष : केंद्रीय राज्यमंत्री पी.पी. चैधरी हुए पत्रकारों से रूबरू,

गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां

पाली। केंद्रीय विधि एवं काॅरपोरेट राज्यमंत्री पी.पी. चैधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने चार वर्ष में देश में विकास की गंगा बहाई है। वे शनिवार को सर्किट हाउस पाली में केंद्र सरकार के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को सभी जगह सराहा जा रहा है। यही कारण रहा कि केंद्र सरकार ने चार वर्ष में विभिन्न क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित किए है। उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार के कार्य करने की गति के साथ गुणवत्ता में भी सुधार आया है। यही कारण है कि पिछले 4 वर्षों में 1.69 लाख किमी से अधिक ग्रामीण सड़कों का निर्माण करवाया गया। इतना ही नहीं मोदी सरकार ने विदेशों में भी धाक जमाई है। उनके कार्य करने की स्टाईल को विदेशों में भी सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की संपन्नता ही केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। इसके तहत किसान की आय दुगुनी करने के लिए बहुआयामी प्रयास किए जा रहा है। ताकि किसानों को उसकी लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सकें।
उन्होंने कहा कि जन-धन योजना के जरिए बैंकिंग सुविधा से वंचित गरीबों की बैंकिंग जरूरते और जन सुरक्षा के माध्यम से गरीब को बीमा मिला। उज्जवला योजना से गरीब महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिए गए। चैधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने चार वर्षो में अर्थव्यवस्था सुधार में भी सराहनिय कार्य किया है। बैंकिंग सुधारों से अर्थव्यवस्था को बल मिला है। उन्होंने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य अब सबका अधिकार योजना के तहत केन्द्र सरकार ने अच्छी पहल की है, इसके तहत करीब 50 करोड़ लोगों को इससे प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का हैल्थ कवरेज मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में 134 किमी. प्रतिदिन सड़क का निर्माण करवाया गया। राष्ट्रीय राजमार्गो के निर्माण की गति पिछले सरकार के 12 किमी. प्रतिदिन के तुलना में बढ़कर 27 किमी. प्रतिदिन हुई।
इस दौरान मंत्री चैधरी ने कहा कि पाली जिले में विधायक व सांसद टीम वर्क के रूप में कार्य कर जिले में विकास के क्षेत्र में कई कार्य करवाए है। उन्होंने कहा कि पाली लोकसभा क्षेत्र में उनके कार्यकाल में सड़कों जाल बिछाया है। वहीं विद्युत के क्षेत्र में भी कई जीएसएस के निर्माण कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि
पाली जिले में मेडिकल के क्षेत्र में भी काफी कार्य करवाए गए है। यहां पर 189 करोड़ रूपयों की लागत से पाली में 500 बेड व 100 सीट के सरकारी मेडिकल काॅलेज को मान्यता, बिलाड़ा में ट्रोमा सेन्टर की स्थापना, सरकारी अस्पतालों का सी-डेक के माध्यम से आॅनलाईन एवं टेलिमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध करवाना है। उन्होंने षिक्षा के क्षेत्र में बताया कि पाली जिला मुख्यालय पर तथा जोधपुर जिले के ग्राम पंचायत तिंवरी में 25-25 करोड़ रूपयों की लागत से केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने का कार्य अंतिम चरणों में है।
उन्होंने दूरसंचार विभाग से सम्बंधित कार्य के बारे में बताया कि पाली जिले की 90 ग्राम पंचायतों को ओएफसी केबल से जोड़ दिया गया है। लगभग 110 ग्राम पंचायतों को बीबीएनएल को ओएफसी से जोड़ने के लिए हस्तांतरित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत स्वयं के सांसद वेतन 15 लाख 74 हजार 100 रूपये से एक वर्ष का प्रीमियम भरकर लोकसभा क्षेत्र पाली (जिला जोधपुर, पाली) के रिकार्ड 1,31,175 लोगों के बीमे करवाये। हजारों लोगों के दुर्घटनाग्रस्त होकर कालकलवित हुए सैकड़ों बीमित लोगों को फायदा मिल चुका है। उन्होंने कहा कि जवाई बांध पुर्नःभरण को लेकर संसद में कई बार मुद्दे उठाये, राज्य सरकार से लेकर केन्द्र सरकार तक व स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर इस बारे में विस्तृत चर्चा कर तत्थ्यात्मक रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी। वर्तमान में डी.पी.आर. बन चुकी है, जो राज्य द्वारा आंशिक संशोधनों के बाद केन्द्र सरकार को जानी है।
इस मौके पर पाली विधायक ज्ञानचंद पारख, सोजत विधायक संजना आगरी, करणसिंह नेतरा, राकेष भाटी, सुनील भंडारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here