4 साल में सच हुए 70 साल के सपने — मुख्यमंत्री

0
984

एनडीए सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर प्रेसवार्ता

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि देशवासी 70 साल से खुशहाली के जो सपने देख रहे थे, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 4 साल में वे सपने हकीकत में बदले हैं। उन्होंने कहा कि इन 4 वर्षाें में देश के 22 करोड़ गरीबों का जीवन स्तर ऊपर उठा है और पूरी दुनिया में भारत की साख बढ़ी है।
श्रीमती राजे एनडीए सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर प्रेसवार्ता को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि मोदी जी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने सेवा, समर्पण, सुशासन और स्वाभिमान के 4 सफलतम वर्ष पूर्ण किए हैं।
भ्रष्टाचार पर लगाम, पिछड़ों का हुआ उत्थान
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने साफ नीयत और सही विकास की अवधारणा पर काम करते हुए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई और देश को बेहतर गवर्नेंस प्रदान की। पिछड़े वर्गाें को मुख्यधारा में लाने के लिए अहम कदम उठाए। एससी-एसटी वर्गाें के उत्थान के लिए 95 हजार करोड़ रूपए का ऎतिहासिक बजट दिया और एससी-एसटी एट्रोसिटी एक्ट को मजबूत बनाया।
4 करोड़ से अधिक घर हुए रोशन
श्रीमती राजे ने केन्द्र सरकार की 4 वर्षाें की उपलब्धियाें का जिक्र करते हुए कहा कि उज्ज्वला, मुद्रा, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत जैसी योजनाओं से छोटे-छोटे गांवों की भी दशा और दिशा बदली है। उज्ज्वला योजना में 3 करोड़ 80 लाख गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन मिलने से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 1 करोड़ से अधिक परिवारों को बेहतर गुणवत्ता के घर मिले हैं। सौभाग्य योजना के तहत 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंची है। स्वच्छ भारत अभियान में 7 करोड़ 25 लाख से अधिक शौचालय बने हैं और 17 राज्य एवं 3 लाख 60 हजार से अधिक गांव खुले में शौच से मुक्त हुए हैं।
5 लाख 35 हजार करोड़ से बिछेगा सड़कों का जाल
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में 4 साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 69 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कें बनी हैं। भारतमाला परियोजना के तहत सड़कों का जाल बिछाने के लिए 5 लाख 35 हजार करोड़ रूपए का नया कार्यक्रम तैयार किया गया है। देश के करीब 12 करोड़ 50 लाख किसानों को सॉइल हैल्थ कार्ड मिले हैं। एक करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इण्डिया के तहत प्रशिक्षण दिया गया है, जिससे उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मिल रहे हैं।
एफडीआई 36.5 बिलियन डॉलर से 60 बिलियन डॉलर
श्रीमती राजे ने कहा कि कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण भारत आज विश्व की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है। पहले यहां एफडीआई 36.5 बिलियन डॉलर थी, जो बढ़कर 60 बिलियन डॉलर हो गई है।
विकास का स्वर्णिम अध्याय, फिर बनाएंगे केंद्र और राज्य में सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार लोगों की आशाओं और उम्मीदों पर खरी उतरी है और विकास का एक स्वर्णिम अध्याय लिख रही है। देश की 125 करोड़ से अधिक जनता मानती है कि केंद्र सरकार ने अपने वादे पूरे किए हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here