साक्षरता के साथ अब स्वच्छता की अलख जगाएंगे प्रेरक

0
1597
साक्षरता

प्रतापगढ़। औपचारिक शिक्षा से वंचित रहे लोगों के बीच साक्षरता का संदेश देने वाले साक्ष्रता प्रेरक अब शौचालय से वंचित लोगों के बीच स्वच्छता की अलख जगाएंगे। लोक शिक्षा केंद्रों पर ग्रामीणों की बैठक आयोजित कर स्वच्छता विषयक फिल्में दिखाई जाएंगी।

बुधवार को प्रतापगढ पंचायत समिति स्थित अटल सेवा केंद्र में आयोजित साक्षरता प्रेरकों की बैठक में इस संबंध में हुई कार्यशाला में प्रेरकों ने जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाने का संकल्प लिया। सीईओ डाॅ वीसी गर्ग ने कहा कि सभी प्रेरक अपने आसपास के समस्त लोगों के घरों में शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में साक्षरता से तात्पर्य केवल पढाई-लिखाई ही नहीं, वित्तीय एवं स्वास्थ्य साक्षरता से भी है। ऐेसे में साक्षरता प्रेरकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के साथ-साथ आमजन को स्वच्छता का संदेश भी देना चाहिए।

बीडीओ अनिल पहाड़िया ने साक्षरता प्रेरकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने के साथ-साथ स्वच्छता सहित अन्य योजनाओं के प्रति भी लोगों को जागरुक करें। साक्षरता विभाग के महेश शर्मा ने विभाग की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here