7 नई आदर्श पीएचसी का शुभारंभ 11 जुलाई से

0
1201
पीएचसी

पहले भी चल रही हैं 7 आदर्श पीएचसी, मिलेंगी बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं

हनुमानगढ़। स्वास्थ्य महकमे से जिले के लिए अच्छी खबर है। जिले के सात प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) आदर्श पीएचसी के रूप में संचालित किए जाएंगे, जिनका शुभारंभ विश्व जनसंख्या दिवस पर 11 जुलाई को होगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर शुभारंभ को लेकर विभाग की ओर से समस्त तैयारियां कर ली गई है और अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी जा रही हैं।
सीएमएचओ डॉ. अरुण कुमार ने बताया कि जिले के भादरा ब्लॉक में भिरानी व कलाना, हनुमानगढ़ ब्लॉक में पक्कासारणा, नोहर ब्लॉक में जसाना, पीलीबंगा ब्लॉक में खोथांवाली, टिब्बी ब्लॉक में सूरेवाला व तलवाड़ाझील को आदर्श पीएचसी के तौर पर स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि इन पीएचसी पर आवश्यक उपकरण क्रियाशील किए गए हैं। यहां पर निर्धारित स्वास्थ्य जांचें नि:शुल्क होंगी। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सा सेवाएं दी जाएंगी। डिलीवरी प्वांइट के रूप में स्थापित कर यहां प्रसव पूर्व व प्रसव पश्चात जांच के साथ ही प्रसव सुविधा मिलेंगी। वहीं प्रशिक्षित स्टाफ व चिकित्सक भी नियमित रूप से सेवाएं देंगे और पीएचसी पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जागरुकता संबंधी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। यहां एलौपेथी के साथ ही आयुर्वेद उपचार व दवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
आईईसी समन्वयक मनीष शर्मा ने बताया कि जिले में इससे पहले भी सात आदर्श पीएचसी संचालित की जा रही हैं, जिसमें हनुमानगढ़ ब्लॉक में लक्खूवाली, नोहर ब्लॉक में धानसिया, भादरा ब्लॉक में अजीतपुरा, संगरिया ब्लॉक में मालारामपुरा, रावतसर ब्लॉक में ब्ररमासर, टिब्बी ब्लॉक में सिलवाला खुर्द व पीलीबंगा ब्लॉक में जाखड़ांवाली पीएचसी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here