ग्रामवासी योजनाओं का लाभ उठाकर खुशहाली लाएं – उच्च शिक्षा मंत्री

0
675

जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने ग्रामीणों से कहा है कि सरकार ग्रामीणों के लिए बुनियादी लोक सेवाओं और सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही ग्रामीण विकास के लिए जरूरी संसाधन मुहैया कराने की दिशा में बेहतर प्रयास कर रही है और इसका दिग्दर्शन गांवों में हो रहा है।
उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की भलाई और गांवों के स्वस्थ विकास के लिए ढेरों योजनाओं का सार्थक क्रियान्वयन हो रहा है और शासन-प्रशासन आम ग्रामीणों तक इनका लाभ पहुंचाने के लिए भरसक कोशिशों में जुटे हुए हैं किन्तु ग्रामीणों का भी दायित्व है कि वे पीछे न रहें और जागरुकता के साथ इनका पूरा-पूरा लाभ लेकर घर-परिवार को खुशहाल बनाएं तथा अपने गांव को भी उन्नत स्वरूप प्रदान करने में सहभागिता निभाएं। उच्च शिक्षा मंत्री ने सोमवार रात राजसमन्द विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जनसम्पर्क व जनसंवाद के दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित ग्राम्यजनों को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया।

ग्राम्य सुविधाओं का व्यापक विस्तार
श्रीमती माहेश्वरी ने ग्रामीण विकास के लिए किए गए प्रयासों के बारे में बताया और ग्राम पंचायत वार आंकड़ों के माध्यम से क्षेत्रीय विकास के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि हाल के वर्षों में हर क्षेत्र में ग्रामीण विकास को सम्बल मिला है तथा गांव के लोगाेंं के लिए हर तरह की सुविधाओं भरा नया दौर आरंभ हुआ है।

ग्राम्यांचलों में भव्य स्वागत
उच्च शिक्षा मंत्री का राजसमंद के नान्दौड़ा, तेजपुरिया, देवाणा, देवपुरिया – ए एवं बी सहित पिपरड़ा एवं बड़ारड़ा ग्राम पंचायतों के विभिन्न गांवों में ग्रामीणों ने भव्य स्वागत किया और क्षेत्र में हुए ग्रामीण विकास के लिए उनका आभार जताया। इस अवसर पर उप प्रधान भरत पालीवाल व समाजसेवी गणेश पालीवाल सहित ग्राम्य जन प्रतिनिधिगण उनके साथ थे।

ग्रामीणों की रात्रि चौपाल में सुनी समस्याएं
उच्च शिक्षा मंत्री ने नान्दौड़ा की राजपूत बस्ती में यात्री प्रतीक्षालय का पट्टिका अनावरण कर लोकार्पण किया। उन्होंने नान्दौड़ा में ग्रामीणों की चौपाल ली और समस्याएं सुनी। उन्होंने नान्दौड़ा में जनता जल योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए और नदी के समतलीकरण का काम महात्मा गांधी नरेगा योजना में कराने के लिए सचिव को कहा। जलदाय विभाग के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिए कि नांदड़़ माता मन्दिर के पास हैण्डपंप स्थापित किया जाए।

ग्रामीणों का जीवनस्तर सुधारें
श्रीमती माहेश्वरी ने अधिकारियों एवं कार्मिकों से भी कहा कि वे गांवों मेें जरूरतमन्दों तक खुद पहल करते हुए पहुंचें और उनके लायक योजनाओं व कार्यक्रमों से जुड़कर ग्रामीणों का जीवन स्तर सुधारने में मददगार बनें। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में सरकार ने हर इंसान के लिए कोई न कोई योजना चला रखी है। इनसे पात्र और जरूरतमन्द ग्रामीणों को जोड़कर ग्राम्य लोक जीवन में अधिक से अधिक समृद्धि लाने के लिए ग्रामीण जन प्रतिनिधि, सरकारी कार्मिक और जागरुक लोग मिलकर काम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here