आईटीआई के दीक्षांत समारोह में प्रतिभाओं का किया सम्मान

0
708

सुजानगढ़। स्थानीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुजानगढ़ के (आईटीआई) में शुक्रवार को आयोजित कौशल दीक्षांत समारोह में विभिन्न ट्रेड के एक सौ चौंतीस विधार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण के साथ संस्थान की विभिन्न शैक्षणिक व सांस्कृतिक प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार व लेखक डॉ. घनश्याम नाथ कच्छावा ने उपस्थित विद्यार्थियों को सकारात्मक सोच , निष्ठा, समर्पण व समय के सदुपयोग करने की सीख दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि नेचर एनवायरमेंट एण्ड वाइल्ड लाइफ सोसायटी के अध्यक्ष कन्हैयालाल स्वामी ने कहा कि शिक्षा प्राप्त करने का उद्देश्य केवल उदरपूर्ति ही नहीं होना चाहिए अपितु समाज के सर्वांगीण विकास हेतु स्वयं को निस्वार्थ सेवा के लिए भी क्रियाशील रखना चाहिए।

मुख्य वक्ता मोटिवेशनल स्पीकर प्रशांत भंसाली ने छात्र जीवन में आने वाली चुनौतियां का सामना करने की सहज और सरल तकनीक बताते हुए छात्र छात्राओं को धैर्य के साथ अपने लक्ष्य पर फोक्स करने की बात कही। विशिष्ट अतिथि जिला उद्योग व वाणिज्य अधिकारी फिरोज भाटी ने भी प्रशिक्षणार्थियों को स्वावलंबी बनने हेतु प्रेरित किया। विशिष्ट अतिथि कवि हरिराम गोपालपुरा ने भी अपनी हास्य क्षणिकाओं के माध्यम से गुदगुदाते हुए छात्रोपयोगी बातें बताई। इस अवसर पर उपाचार्य अयूब मुगल और एडवोकेट प्रवीना बानो ने भी अपने विचार प्रकट किए। संस्थान के प्राचार्य ख्यालीराम सेवलिया ने आभार व्यक्त किया। संचालन अनुदेशक दौलत सिंह ने किया। संस्थान के प्राचार्य ख्यालीराम सेवलिया ने बताया कि कौशल दीक्षांत समारोह में इलेक्ट्रीशियन के बीस, फिटर के बारह, आर एंड एसीटी के उन्नीस , कोपा के सैंतीस व डीजल मैकेनिक के छीयालीस प्रशिक्षणार्थियों को उनके योग्यता प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। इलेक्ट्रीशियन में विश्वास सोनीवाल, फिटर में हरिकृष्ण, आरएसी में राशिद लीलगर, डीजल मैकेनिकल में रोहित प्रजापत व कोपा में दिव्या जाट प्रथम रहे।

विशेष योग्यता वाले विधार्थियों को प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह भी भेंट किये गये। इस अवसर पर आईटीआई के छात्र छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। जिसमें अनामिका, लक्ष्मी स्वामी, भवानी मेघवाल, पूनम तंवर, माधुरी प्रजापत सत्यम पारीक , मीनाक्षी जाट, पूनम भार्गव व शिवरतन एंड पार्टी ने सराहनीय प्रस्तुतियां दी। आगन्तुक अतिथियों का स्वागत आईटीआई के सांवरमल प्रजापत, नंदलाल स्वामी, हेमसिंह, दिनेश नाथ कच्छावा, सुमित मोर्य, विकास चौधरी, अरविंद योगी, अमित सैन, गोपाल सिंह, प्रतीक्षा यादव आदि ने किया।

CHURU : विधानसभा चुनाव 2023 को जिले में मुस्तैद है प्रशासन — जिला कलक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here