पुलिस को मिलें बेहतरीन साईबर एक्सपर्ट, अपराध को लेकर जागरूक हो जनता

0
938

राजस्थान मिशन 2030 को लेकर ग्राम पंचायत घांघू के राजीव गांधी सेवा केंद्र में सदर थाना चूरू की ओर से गहन परामर्श बैठक

चूरू। राजस्थान मिशन 2030 को लेकर ग्राम पंचायत घांघू के राजीव गांधी सेवा केंद्र में चूरू सदर थाना की ओर से रविवार को हुई गहन परामर्श बैठक में ग्रामीणों ने कानून व्यवस्था को बनाए रखने और अपराधों की रोकथाम के लिए जरूरी सुझाव दिए।
इस मौके पर सहायक विधि परामर्शी धर्मपाल शर्मा ने कहा कि आम जनता से सुझाव लेकर योजनाओं का क्रियान्वयन करने की शुरुआत एक अच्छी पहल है और यही वास्तविक लोकतंत्रा है। उन्होंने कहा कि पुलिस को अत्याधुनिक संसाधनों से लैस होना चाहिए और जनता को भी कानून की मदद करने का भाव अपने भीतर रखना चाहिए। शर्मा ने कहा कि हम सब मिलकर ही एक बेहतर और अपराध मुक्त समाज की रचना कर सकते हैं। शर्मा ने कहा कि पुलिस और आम आदमी के बीच का गैप कम होना चाहिए। आम आदमी कानून के पचड़ों में फंसने से डरता है, इसके लिए कानूनी प्रक्रिया सरल होनी चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति कानून की मदद करने का हौसला रखे। कानून की मदद करने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की परेशानी या असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने प्रत्येक गांव में आबादी और परिस्थितियों के अनुसार संख्या में मानदेय पर पुलिस मित्र नियुक्त करने का सुझाव दिया।
सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने कहा कि साइबर एक्सपर्ट की मदद से अधिकांश अपराधों पर लगाम लगाई जा सकती है, इसलिए राज्य सरकार के स्तर पर यह कोशिश होनी चाहिए कि प्रत्येक जिले में बेहतरीन साइबर एक्सपर्ट पदस्थापित हो जो किसी भी अपराध की तह तक पहुंच कर उसका खुलासा कर सके। उन्होंने कहा कि हम अपने बच्चों को रचनात्मक गतिविधियों की तरफ डायवर्ट करें तो वे अपराध की प्रवृत्ति से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें सांप्रदायिक सद्भाव को बढाने वाली गतिविधियों को प्रोत्साहित करना चाहिए।

सदर थाना के सहायक पुलिस निरीक्षक सुरेश कुमार ने राजस्थान मिशन की जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीणों के सुझाव संकलित कर राज्य सरकार को भेजे जाएंगे। उन्होंने गांव के साम्प्रदायिक सौहार्द की सराहना करते हुए ग्रामीणों से अनुरोध किया कि वे अपने बच्चों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर नजर रखें।

अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक सफी मोहम्मद गांधी ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की मजबूती के साथ-साथ सभी नागरिकों में ईमानदारी से देश व समाज की सेवा का भाव भी होना चाहिए। हम सभी की कोशिश होनी चाहिए कि हम पुलिस की मदद करें और कानून के रक्षक बनें।

सामाजिक कार्यकर्ता महावीर नेहरा ने कहा कि अपराधों की रोकथाम और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए केवल शासन-प्रशासन के कदम पर्याप्त नहीं हो सकते, हम सभी को कहीं न कहीं अपनी भूमिका तय करनी होगी।

साइबर एक्सपर्ट इमरान खान एवं परवेज खान ने कहा कि पूरी तरह साइबर क्राइम से निजात पाने के लिए जागरूकता ही एकमात्रा उपाय है। हम सभी को अपने बैंक खातों के लेनदेन, मोबाइल और सोशल मीडिया के उपयोग को लेकर जागरूक होना चाहिए। इस दौरान ग्राम सेवा सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष परमेश्वर लाल दर्जी, उप सरपंच पूर्ण सिंह शेखावत, नजीर खान, अशोक मेघवाल, नेमीचंद जांगिड़, मुकेश बाटू आदि ने भी विचार व्यक्त किये। संजय दर्जी ने आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में बीट प्रभारी राजेन्द्र सिंह, बन्ने खान, हुकुमचंद यादव, जावेद युनुस अली, अशोक मेघवाल, अजय जांगिड़, हाजी यूसुफ अली, आजम खान, प्यारेलाल गुरी युसूफ खान पहाड़ियान, केशर देव गुरी, विद्याधर रेवाड़, श्यामसुंदर दर्जी, युसूफ खान अखाण, यूसुफ अली कुरैशी, बीरबल नोखवाल, रईस कुरैशी, जावेद कुरेशी, सुभाष दर्जी, अब्दुल सत्तार, अब्दुल सलीम, महबूब अली, अयूब पेंटर, देवीलाल धाणक, इमामुदीन, विशाल दर्जी, पवन नाई सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

कैसे होगा राजस्थानी सिनेमा का उत्थान, फिल्म निर्माता की पीड़ा सुनने वाला कोई नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here