बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाएं रहें दुरुस्त, योजनाओं का हो समयबद्ध क्रियान्वयन : सिहाग

0
320

जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने दिए निर्देश, रोगियों को मिले बेहतर चिकित्सा सुविधाएं, समय पर पूरी हों जल जीवन मिशन परियोजनाएं

चूरू। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा है कि अधिकारी सक्रियता और संवेदनशीलता के साथ काम करते हुए बिजली, पानी, स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाओं को चुुस्त-दुरुस्त रखें और आम लोगों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। आमजन से जुड़ी सरकार की योजनाओं और विकास कार्यों का समयबद्ध क्रियान्वयन होना चाहिए। जिला कलक्टर सोमवार को अपने कक्ष में अत्यावश्यक सेवाओं, कोविड वैक्सीनेशन डीटीएफ और शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को लेकर आयोजित बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विद्युत निगम अधीक्षण अभियंता एमएम सिंघवी से कहा कि वे जिले में सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए सभी नगरीय मुख्यालयों पर शिविर आयेाजित कर ज्यादा ऊर्जा का उपयोग कर करने वाले उपभोक्ताओं, सौर ऊर्जा संयंत्र लगा सकने वाले लोगों को बुलाकर कन्वींस करें और बताएं कि रूफ टॉप सोलर प्लांट उनके लिए किफायती साबित हो सकता है। जिन लोगों ने ऎसे संयंत्र लगा रखे हैं, यदि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो उसका समुचित निस्तारण करें।

निःशुल्क दवा और एंबुलैंस सेवा की करें ऑडिट

जिला कलक्टर ने डीबी अस्पताल अधीक्षक डॉ शरद जैन एवं सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा से कहा कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करें और यह देखें कि रोगियों को अनावश्यक परेशानी नहीं हो या तथा उन्हें अनुचित व्यय नहीं करना पड़े। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना अंतर्गत लोगों को समुचित दवाइयां मिलें। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना और एंबुलैंस सेवाओं की अपने स्तर पर ऑडिट करें और देखें कि रोगियों को आवश्यकता के अनुसार इनकी उपलब्धता हो रही है अथवा नहीं। उन्हाेंने कायाकल्प, ओपीडी पर्चियों की ऑनलाइन एंट्री, ई उपकरण पोर्टल, सीएचए भुगतान, वैकसीनेशन आदि बिंदुओं को लेकर विशेष ध्यान देने की जरूरत जाहिर की और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने रविवार को चूरू में हुए घर-घर वैक्सीनेशन की सराहना की और कहा कि जिन ब्लॉक में हम पिछड़े हैं, वहां भी अभियान को गति देकर 31 जनवरी तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त करें। सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा ने बताया कि वैक्सीनेशन में पिछड़े सुजानगढ़ ब्लॉक में आगामी तीन दिनों में तीन नगर निकायों को कवर करने के निर्देश दिए गए हैं।

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में प्रभावी कार्यवाही करें

जिला कलक्टर ने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में प्रभावी कार्यवाही करें और देखें कि लोगों को मिलावट मुक्त शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध हों। मुखबिर व्यवस्था को प्रभावी बनाकर इस तरह से कार्यवाही करें कि मिलावटखोरों में और जनता में एक मैसेज जाए। जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रत्येक घर तक जल कनेक्शन पहुंचाने के काम में तेजी लाएं और एक कार्ययोजना बनाएं कि किस गांव को कब तक कवर कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान की डीपीआर को पोर्टल पर डालें ताकि आमजन द्वारा इस संबंध में सुझाव दिए जा सकें।

विकास परियोजनाओ को गति दें अधिकारी

जिला कलक्टर ने सानिवि एक्सईएन बीएल सोनी से कहा कि जिले के विकास से जुड़ी परियोंजनाओं को गति दें और समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण करें। उन्होंने आईसीडीएस उपनिदेशक सीमा सोनगरा ने आंगनबाड़ी केंद्रों में गुणवत्तापूर्ण पोषाहार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम लोकेश गौतम, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जेआर नायक, प्रोजेक्ट एसई राममूर्ति, डिस्कॉम एसई एमएम सिंघवी, सानिवि एक्सईएन बीएल सोनी, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, बजरंग हर्षवाल, डीडी आईसीडीएस सीमा सोनगरा सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here