गोशालाओं का संचालन हमारा दायित्व — दिनेशगिरि महाराज

0
256

गोसेवा सेमिनार में गोसेवकों ने प्रकट किए विचार, पशुपालन विभाग का मिला सकारात्मक सहयोग

चूरू। जिलामुख्यालय स्थित दादा बाड़ी में बुधवार को राजस्थान गोसेवा समिति चूरू जिला शाखा की ओर से गोशाला संचालकों की आयोजित सेमिनार में गोशाला संचालन के विकास, समस्या, कारण एवं निवारण पर विस्तृत मंथन किया गया।पावठ की बरसात में आसमान से टपकती स्वाति की बूंद और ठण्डी हवाओं के बीच शुरू हुए कार्यक्रम में राजस्थान गोसेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष दिनेशगिरि महाराज ने कहा कि गोशाला संचालन करना समाज का दायित्व है। उन्होंने वेदलक्षणा गोमाता की गोशालाओं में नियमित आरती करने पर जोर दिया और कहा कि पूजास्थलों से बढ़कर है गोशाला। जहां गाय और गोवंश की सेवा होती है। उन्होंने कहा व्यक्ति का आचरण शुद्ध होना चाहिए, यह आता है धर्म से और धर्म है गाय। उन्होंने राजस्थान गो सेवा समिति के सदस्यता अभियान पर चर्चा करते हुए कहा कि राजस्थान में ग्यारह हजार सदस्य बनाएं जाएंगे। उन्होंने गोचरभूमि पर हुए अतिक्रमण के पट्टे जारी करने के आदेश को गलत बताया और कहा सरकार को यह आदेश वापस लेने होंगे। उन्होंने यह भी कहा वर्तमान में सरकार छः माह का अनुदान दे रही है लेकिन आनेवाले समय में नौ माह का अनुदान दिए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.धनपत सिंह ने कहा कि गोसेवा के अवसर सौभाग्य से मिलता है। चूरू जिले कीगौशालाओं की टीम गोवंश की सेवा कर रही हैं यह बड़ी बात है। उन्होंने गोशाला संचालकों से गोशाला साफ सुथरी रखने और तय समय सीमा में अनुदान आदि के लिए आवेदन करने की अपेक्षा की।
सहायक निदेशक निरंजन चिरानिया ने जिले की गोशालाओं की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि चूरू जिले की गोशालाओं के संचालक वास्तव में गोवंश संरक्षण और संवर्धन में सकारात्मक भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने अनुदान तथा प्रपत्र पांच की प्रक्रिया की गोशाला संचालकों को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने पंचगव्य स्टाल लगाने तथा नंदीशाला से संबंधित जानकारी भी दी। समिति के जिला अध्यक्ष विमल सारस्वत ने गोशाला संचालकों के प्रति आभार प्रकट किया और मंचस्थ स्वामी कृष्णानंदगिरि, राजेन्द्रगिरि का स्वागत किया। जिला महामंत्री सुशील बजाज ने अतिथियों का स्वागत किया। समस्या समाधान सत्र में हनुमान प्रसाद, देवकीनंदन, रतिराम, मूलचंद आदि गोशाला संचालकों ने समस्याएं बताई। जिसका पशुपालन विभाग के अधिकारियों समाधान का आश्वासन दिया।

जिला पदाधिकारियों की घोषणा

समिति के जिला अध्यक्ष विमल सारस्वत ने सागरमल आत्रेय रतनगढ़, मूलचंद तिवाड़ी सुजानगढ़, महेन्द्र शर्मा चूरू, श्यामसुन्दर मित्तल को जिला उपाध्यक्ष व सुशील बजाज को महामंत्री नियुक्त किए जाने की घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here