नियमों की अवहेलना करने वाले गोशाला संचालकों पर करें कार्रवाई : वर्मा

0
557

जिला कलक्टर ने गोपालन समिति की बैठक में पशुपालन अधिकारियों को दिए निर्देश, सभी गोशालाओं का निरीक्षण कर वीडियोग्राफी व रिपोर्ट देने के निर्देश

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे जिले में राजकीय अनुदान लेने वाली समस्त गोशालाओं का भ्रमण कर जांच करें एवं वीडियोग्राफी करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। अनियमितता बरतने वाली और बार-बार गलत रिपोर्ट सबमिट करने वाली गोशालाओं के संचालकों पर कड़ी कार्रवाई करें।
जिला कलक्टर मंगलवार को अपने कक्ष में गोपालन समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी गौशालाओं में नस्ल सुधार व गौवंश के स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा करते हुए जिले की गोशालाओं को आदर्श गौशाला के रूप में स्थापित करें। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. धनपत सिंह चौधरी ने बताया कि जिला गोपालन समिति की बैठक में सर्वश्रेष्ठ गौशाला का चयन किया गया तथा वध से बचाये गये गौवंश हेतु रतनगढ पिंजरापोल गौशाला समिति, रतनगढ को राशि रुपए 1 लाख 89 हजार 800 रुपए का अनुमोदन किया गया। सर्वश्रेष्ठ गौशाला को नकद चैक द्वारा 5000 रुपए, प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र गांधी जयंती पर जयपुर में आयोजित समारोह में प्रदान किए जाएंगे।इसी प्रकार बजट घोषणा वर्ष 2021-22 की अनुपालना में पशुपालक सम्मान समारोह योजनान्तर्गत पंचायत समिति स्तर से चयनित पशुपालकों में से जिला स्तर पर चयनित 03 सर्वश्रेष्ठ पशुपालकों के चयन का अनुमोदन जिला स्तरीय कमेटी द्वारा किया गया। पंचायत समिति स्तरीय पुरस्कार एक पशुपालक को 10 हजार रुपए एवं जिला स्तर पर 25-25 हजार रुपए दो पशुपालकों को प्रदान किये जायेंगे। 03 सर्वश्रेष्ठ पशुपालकों के चयन की सूचना राज्य स्तर पर भिजवाई जायेगी, जहां से प्रथम वरीयता प्राप्त पशुपालक राज्य स्तर पर चयन के लिए पात्र होंगे। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास जाट, एएसपी योगेंद्र फौजदार, कोषाधिकारी रामधन, अतिरिक्त निदेशक डॉ हुक्माराम, कृषि उपनिदेशक दीपक कपिला, पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ निरंजन चिरानियां, केवीके सरदारशहर प्रभारी डॉ वीके सैनी, डॉ ओमप्रकाश गुडेसरिया सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here