कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने की रणनीति पर चर्चा

0
91



चूरू।
राजकीय डीबी जनरल अस्पताल में शनिवार को शिशु रोग विशेषज्ञों एवं अन्य संबंधित चिकित्सकों की बैठक में कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए पीएमओ डॉ एफएच गौरी ने कहा कि प्रथम और दूसरी लहर के अनुभवों से सीखते हुए तीसरी लहर से निपटने की कार्ययोजना तैयार कर हमें काम करना है। इस दौरान किसी प्रकार का केस आने पर की जाने वाली गतिविधियों की मॉक ड्रिल की गई तथा चिकित्सकों को जिम्मेदारियां दी गईं। उन्होेंन बताया कि 100 बैड का वार्ड तैयार किया जा रहा है तथा सरकार एवं जिला कलक्टर के अब तक के निर्देशों के आधार पर तैयारी सुनिश्चित की जा रही है। सभी चिकित्सकों एवं स्टाफ को वेंटीलेटर ऑपरेट करने के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान आवश्यक दवाओं, संसाधनों की उपलब्धता, ऑक्सीजन सप्लाई आदि पर विस्तृत चर्चा कर निर्देश दिए गए। चिकित्सकों ने बताया कि संभावित तीसरी लहर के दौरान अधिक वार्ड बॉय की जरूरत जाहिर की, जिस पर पीएमओ डॉ गौरी ने आवश्यक प्रबंध करने का आश्वासन दिया। बैठक में डॉ जेपी महायच, डॉ साजिद चौहान, डॉ इकराम, डॉ अमजद, डॉ प्रमोद कुमार, डॉ पवन अग्रवाल आदि मौजूद रहे

जिले में 129 लोगों के लगाया कोविड वैक्सीन

जिले में राज्य सरकार के निर्देशानुसार 19 जून 2021 को कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत जिले में 18 से 44 तक कुल 129 लोगों नेे कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मनोज शर्मा ने बताया कि जिले में 129 लोगों के कोविड वैक्सीन लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाँ. मनोज शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा के निर्देशन में चूरू जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत लगातार सफलता अर्जित की जा रही हैं। डॉ. शर्मा ने बताया कि शनिवार को जिले में 02 टीकाकरण सत्र पर 129 लोग जिसमें 18 से 44 के 129 लोगों के टीके लगाये गये।

हर रविवार 30 मिनट मलेरिया व डेंगू पर वार

राज्य में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया रोगों की रोकथाम हेतु चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ मच्छरों के प्रजनन स्थल को समाप्त करने हेतु आमजन में जागरूकता पैदा की जा रही है।
अति. जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा है कि वे जून माह से अभियान के तहत हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर सभी राजकीय एवं निजी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक शुक्रवार को शपथ दिलाई जाये कि प्रत्येक रविवार को प्रातः 8 बजे से 8.30 बजे तक पुराने टायर, पुराने मटके, कबाड़, कूलर आदि की सफाई करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here