चार फ्लाइट से 523 प्रवासी पहुंच रहे हैं जयपुर-एसीएस उद्योग

0
678

सीकर, दौसा, झुन्झुनू, चूरु और नागौर में भी होगी संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था,

जयपुर। विदेशों में फंसे प्रवासी राजस्थानियाें का जयपुर एयरपोर्ट आने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को चार फ्लाइटों में 523 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ रहे हैं इनमें से कुवेत से मंगलवार को मध्यान्ह पश्चात तक आई दो फ्लाइटों में 164-164 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आए हैं वहीं 6 प्रवासी राजस्थानी चार्टर फ्लाइट से पहुंचे। रात को दुबई से आने वाली फ्लाइट में 189 प्रवासी राजस्थानी जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ.सुबोध अग्रवाल ने बताया कि विदेशों से आने वाले प्रवासियों को जहां जिलों में संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था की गई है वहीं जयपुर में पेड संस्थागत क्वारंटाइन के लिए 40 होटल चिन्हित किए हुए हैं। इसके अलावा जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि संस्थागत क्वारंटाइन की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए जयपुर के आसपास के जिलों में सीकर, दौसा, झुन्झुनू, चूरु और नागौर में भी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए निर्देशित किया गया है। उदयपुर संभाग के प्रवासियों को बसों के माध्यम से क्वारंटाइन के लिए राजस्थान रोडवेज के बसों से भिजवाने की व्यवस्था की गई है। उदयपुर के संभागीय आयुक्त श्री विकास भाले उदयपुर संभाग की क्वारंटाइन व्यवस्था की मोनेटरिंग कर रहे हैं। संभाग के सभी जिलों में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित हो गई है।
एयरपोर्ट में फ्लाइट के आने के समय अधिकारियों की टीम मुस्तेद रहती है। संयुक्त निदेशक मेडिकल डॉ. एसके भण्डारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निर्र्मल जैन, डॉ. धनेश्वर शर्मा और इनकी पूरी मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेकअप तक की सेवाएं दी जा रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी श्री बीसी गंगवाल, उपनिदेशक पर्यटन उपेन्द्र सिंह शेखावत और इनकी टीम व रीको की डीजीएम तरुण जैन, जेडीए के अधिकारी अवधेश सिंह, आदि द्वारा संस्थागत क्वांरटाइन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी एयरपोर्ट में व्यवस्थाओं को देख रहे हैं।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि विदेशों में फंसे राजस्थानियों को चरणवद्ध तरीके से वापसी की कारगर व्यवस्था के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित एयर सेल द्वारा सभी व्यवस्थाओं की मोनेटरिंग की जा रही है। करीब 63 फ्लाइटों से 30 जून तक 9 हजार 600 से अधिक प्रवासी राजस्थानियों की वापसी हो गई है। विदेशों में फंसे प्रवासी राजस्थानियों के आने का सिलसिला 12 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here