टेली मेडिसिन सुविधा में जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल

0
1049

जून माह में 1524 रोगियों ने लिया उपचार

हनुमानगढ़। जिला अस्पताल में रोगियों को निःशुल्क मिलने वाली टेली मेडिसिन सुविधा में जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल स्थान पर रहा है। राजस्थान के 100 अस्पतालों में शुरू हुई इस सुविधा का सबसे ज्यादा लाभ जून 2018 में एमजीएम जिला अस्पताल के मरीजों को मिला है। सीओ-आईईसी मनीष शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में टेली मेडिसिन जून 2017 से शुरू की गई। लोगों में इस सेवा की जानकारी मिलने के बाद धीरे-धीरे रोगियों का आंकड़ा बढ़ता रहा। जून 2018 में जिला अस्पताल में 1524 रोगियों ने उपचार लिया। जयपुर में बैठे अनुभवी विशेषज्ञ डॉक्टरों की वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिए मरीजों को सुविधा मिल रही है। इस निःशुल्क चिकित्सा सेवा का सबसे ज्यादा लाभ चर्म रोगी ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदेश में मरीजों को कम समय और कम खर्च में गुणवत्तापूर्ण विशेषज्ञ चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई टेलीमेडिसिन सेवा से आमजन को घर के नजदीक सुपर स्पेशलिटी सेवाएं मिल रही हैं। जिले में ये टेली हेल्थ सेवाएं एमजीएम जिला चिकित्सालय व सीएचसी नोहर में संचालित हैं। योजना के तहत दोनों चिकित्सालयों में एक अलग टेलीमेडिसिन कक्ष स्थापित किया गया है, जिसमें मरीजों को जयपुर बैठे विशेषज्ञ से ऑनलाइन परामर्श मिलता है। इसके लिए एक नोडल अधिकारी चिकित्सक व प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ को लगाया गया है। राज्यभर के 30 जिला अस्पतालों, 17 सब-डिविजन अस्पतालों, 4 सेटेलाइट अस्पतालों व 49 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टेली मेडिसिन सेवा संचालित है। परियोजना में चिकित्सा संस्थानों को महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज जयपुर स्थित सेंट्रल सर्वर से जोड़ कर विषेशज्ञ सेवाएं दी जा रही हैं।
सुबह 8 से शाम 8 बजे तक उपलब्ध है टेली मेडिसिन
जिला अस्पताल के नर्सिंग स्टॉफ रविन्द्र गुप्ता ने बताया कि सेन्ट्रल साइट पर निर्धारित समयानुसार विशेषज्ञ चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, जनरल फिजिशियन की तथा सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक अलग-अलग दिवसों में आर्थोपेडिशियन, पीएमआर, गैस्ट्रोएन्ट्रोलोॅजिस्ट, ऑन्कोलॉजिस्ट, एंडोक्राईनोलॉजिस्ट, स्किन एवं वीडी, कार्डियोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट व यूरोलॉजिस्ट विशेषज्ञों की सेवाएं उपलब्ध हैं। टेलीमेडिसिन कक्ष में रोगियों की सुविधा के लिए डिजिटल ईसीजी, डिजिटल स्टेथोस्कोप, डिजिटल डर्मोस्कोप, बीपी उपकरण, पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर व स्केनर इत्यादि उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं।
ऑनलाइन इलाज के लिए तकनीकी सेटअप
श्री गुप्ता ने बताया कि जिला अस्पताल में कमरा नं. 30 में टेली मेडिसिन रूम तैयार किया गया है। टेली मेडिसिन कक्ष में लाखों रुपए की मशीनरी लगाई गई है, ताकि वीसी के दौरान कोई परेशानी न हो। टेली मेडिसिन कक्ष में डिजिटल ईसीजी, डिजिटल स्टेथेस्कॉप, डिजिटल डर्मोस्कॉप, पल्स ऑक्सोमीटर, थर्मामीटर और स्केनर लगाए गए है। इससे जयपुर में बैठे विशेषज्ञ दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर, शरीर का तापमान, वजन आदि ऑनलाइन कम्प्यूटर पर देखते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here