न्याय आपके द्वार शिविरों से लाखों को मिल रहा है फायदा: वी. श्रीनिवास

0
1063

राजस्व बोर्ड अध्यक्ष वी.श्रीनिवास पाली आए, चंडावल स्टेशन ग्राम पंचायत पर आयोजित शिविर का किया निरीक्षण, ग्रामीणों को बांटे पट्टे, अभिभाषकगणों से बातचीत कर पाली में लिया फीडबैक

पाली। राजस्व मंडल अध्यक्ष वी. श्रीनिवास ने गुरुवार को जिले में न्याय आपके द्वार एवं राजस्व प्रकरणों के निस्तारण को लेकर फीडबैक लिया। उन्होंने चंडावल स्टेशन ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया तथा जिला मुख्यालय पर अभिभाषकों से विचार-विमर्श किया।
सोजत उपखंड क्षेत्र की चंडावल स्टेशन ग्र्राम पंचायत में आयोजित शिविर में ग्रामीणों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे न्याय आपके द्वार अभियान का लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है। गर्मी के मौसम में भी शिविरों में ग्रामीणों की बड़ी संख्या में उपस्थिति इन शिविरों की सफलता और उपयोगिता का प्रतीक है। उन्होंने शिविर के दौरान ग्रामीणों से राजस्व प्रकरण, अन्य समस्याओं के निस्तारण तथा विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले तीन सप्ताह में वह 16 जिलों का भ्रमण कर चुके हैं। यह देखकर खुशी है कि आज राजस्थान के गांवों का परिदृश्य बदला है। आज हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल है, वह इंटरनेट का उपयोग कर रहा है तथा हर व्यक्ति के पास एक बैंक खाता है। डिजिटलाइजेशन का लाभ गांवों तक पहुंचा है। बिजली, पानी और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं की पहुंच सुनिश्चित हुई है। इस दौरान उन्होंने शिविर में विभागवार किए गए कार्यों के बारे में जानकारी ली।
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने इस दौरान जिले में अभियान के दौरान किए गए कार्यों की जानकारी दी और कहा कि शिविरों की समुचित माॅनीटरिंग की जा रही है तथा सरकार के निर्देशानुसार लोगों को समुचित लाभ दिया जा रहा है। विधायक संजना आगरी ने क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में बताया और कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ लोगों को मिल रहा है।
राजस्व मंडल अध्यक्ष वी. श्रीनिवास, कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा, विधायक संजना आगरी व मंडल सदस्य आरके जायसवाल आदि ने इस दौरान ग्रामीण गोरधन लाल आदि को आवासीय पट्टे दिए तथा चंपालाल, डगलाई देवी आदि को बंटवारा पासबुक वितरित की। एसडीएम मुकेश चैधरी ने बताया कि शिविर में 90 म्यूटेशन दर्ज किए गए, आपसी सहमति से 7 बंटवारे हुए तथा 70 तरमीम की गई। 19 लोगों को उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन दिए गए।
इस दौरान तहसीलदार रोहित चैहान, बीडीओ सुखराम विश्नोई, सरपंच नरपत सिंह, उप सरपंच किशन सिंह, ग्राम विकास अधिकारी तकदीर सिंह चारण, पंचायत समिति सदस्य बलवंत सिंह जैतावत सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण मौजूद थे।

अधिवक्तागणों से लिया फीडबैक
इससे पूर्व राजस्व बोर्ड अध्यक्ष वी. श्रीनिवास ने जिला परिषद सभागार में अधिवक्तागणों से चर्चा कर जिले में राजस्व प्रकरणों के निस्तारण के संबंध में फीडबैक लिया तथा मामलों के त्वरित निस्तारण के संबंध में उनके सुझाव सुने।
इस दौरान कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा, रेवेन्यू बोर्ड सदस्य आरके जायसवाल, एडीएम भागीरथ बिश्नोई, आरएए बजरंग सिंह भी मौजूद थे। राजस्व मंडल अध्यक्ष ने कहा कि न्याय आपके द्वार शिविर में आने वाले प्रकरणों में न्यायिक प्रक्रिया की पूर्णत पालना की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में राजस्व वादों का त्वरित, निष्पक्ष एवं पारदर्शितापूर्ण निस्तारण हो। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों के आॅनलाइन होने से पारदर्शिता आई है। डिजिटलाइजेशन के बाद राज्य में दो लाख निर्णय आनलाइन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राजस्व वादों में आमजन को समुचित एवं त्वरित राहत के लिए बैंच व बार दोनों का आपसी सहयोग महत्वपूर्ण है। हमारी मंशा है कि आमजन को त्वरित न्याय मिले एवं दिए जाने वाले फैसलों मेें गुणवत्ता हो। उन्होंने राजस्व वादों के निस्तारण के लिए एक-एक पद सृजित करने, रीडर के लिए पृथक कैडर बनाने सहित विभिन्न बिंदुओं पर विचार किया। बार अध्यक्ष पीएम जोशी एवं अन्य अभिभाषकों ने विभिन्न मसलों पर अपने सुझाव रखे। बैठक में एसीईओ उदयभानु चारण, एसडीएम महावीर सिंह राठौड़ सहित अधिकारी एवं अधिवक्तागण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here