बरसात के मौसम में लगाए पौधे

0
1011
सूचना केंद्र व मिनी सचिवालय परिसर में हुआ पौधरोपण, एडीएम नागर, सभापति डोसी, एसीईओ मीना के नेतृत्व में हुआ पौधरोपण

प्रतापगढ़। जिलेभर में गुरुवार सवेरे हुए बरसात के मौसम में लोगों ने उत्साह के साथ पौधरोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इसी सिलसिले में जिला मुख्यालय स्थित सूचना केंद्र परिसर में राजस्थान पर्यावरण जन चेतना यात्रा के तहत सभापति कमलेश डोसी व अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर के नेतृत्व में पौधरोपण किया गया। इस दौरान सभापति डोसी ने यात्रा के संचालन गीतेश जांगिड़ की सराहना करते हुए कहा कि पूरे राजस्थान में घूम-घूमकर इस तरह पर्यावरण संरक्षण का संदेश देना और पौधे लगाना निस्संदेह सराहनीय कार्य है। एडीएम नागर ने सूचना केंद्र परिसर में पूर्व में यहां पदस्थापित रहे जनसंपर्क अधिकारी दीपक आचार्य के समय में लगाए गए पौधों की देखभाल के लिए जनसंपर्ककर्मियों की सराहना की और कहा कि पौधे को रोपने से बहुत अधिक महत्वपूर्ण है पौधों की समुचित देखभाल करना है। इस दौरान पीआरओ कुमार अजय, गीतेश जांगिड़, जनसंपर्ककर्मी मनीष वर्मा, दशरथ लबाना, राजू, घनश्याम आदि भी मौजूद थे। बाद में एडीएम हेमेंद्र नागर ने यात्रा के वाहन को हरी झंडी दिखाकर अगले जिले चित्तौड़गढ के लिए रवाना किया।

राज्यभर में घूमकर कर रहे पौधरोपण

राजस्थान पर्यावरण जन चेतना यात्रा के संचालक गीतेश जांगिड़ ने बताया कि पांच जुलाई से राज्यभर की यात्रा पर हैं और अब तक विभिन्न जिलों की यात्रा कर चुके हैं। उनका उद्देश्य लोगों को पर्यावरण व पेड़ों के प्रति जागरुक करना है। उन्होंने बताया कि मूलवास,बीकानेर के गौसेवी पद्माराम कुलरिया की प्रेरणा से वे यह यात्रा निकाल रहे हैं। 10 अगस्त को मूलवास में बड़े स्केल पर पौधरोपण कर अभियान का समापन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम दो पौधे अवश्य लगाने चाहिए, तभी हम ग्लोबल वार्मिंग जैसे खतरों से निपट सकते हैं।

मिनी सचिवालय में स्काउट-गाइड्स ने लगाए पौधे

गुरुवार को ही हिंदुस्तान स्काउट-गाइड संघ के तत्वावधान में विद्या निकेतन स्कूल के विद्यार्थियों ने अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ मिलकर पौधे लगाए। एडीएम हेमेंद्र नागर, एसीईओ रामेश्वर मीना के नेतृत्व में पौधरोपण किया गया। एडीएम नागर ने स्काउट-गाइड गतिविधियों की सराहना करते हुए बताया कि पूरे मिनी सचिवालय परिसर को हरा-भरा बनाया जाएगा। इस दौरान उद्योग महाप्रबंधक हितेश जोशी, सीएमएचओ डाॅ ओपी बैरवा, स्काउट के जिला संगठक राहुल गर्ग, उपाध्यक्ष रेखा शर्मा, आई.ए. हेमेंद्र मीना, पप्पू सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी, विद्यार्थी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here