अब गांव में जाकर मंजूर करेंगे आशियाना

0
703
आशियाना

पीएमएवाई में लक्ष्य प्राप्ति के लिए होंगे शिविर, जिला कलक्टर नेहा गिरि की ओर से जारी किया गया शिविर कार्यक्रमअधिकारियों को समुचित मॉनीटरिंग के निर्देश

प्रतापगढ़। प्रधानमंत्राी आवास योजना का लाभ लेने के लिए अब लाभार्थी को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने या फिर किसी के आगे-पीछे घूमने की दरकार नहीं। जिला कलक्टर नेहा गिरि की खास पहल पर अब पंचायत वार शिविर लगाए जाकर लाभार्थी को आवास स्वीकृत किया जाएगा और मौके पर ही एफटीओ जारी कर पहली किश्त लाभार्थी के खाते में जमा करा दी जाएगी।

मंगलवार से शुरू होकर 17 जुलाई तक चलने वाले इन शिविरों के आयोजन से जहां एक ओर जिले के लिए निर्धारित 12 हजार 147 आवास बनाने का लक्ष्य आसानी से हासिल हो सकेगा, वहीं वरीयता सूची में शामिल प्रत्येक पात्रा व्यक्ति को सहायता सुनिश्चित हो सकेगी। सीईओ डॉ वीसी गर्ग के मुताबिक, पीएमएवाई में लक्ष्य हासिल करने व प्रत्येक पात्रा लाभार्थी को लाभान्वित करने के लिए पंचायतवार शिविरों का ऐलान किया गया है। शिविरों में पंचायतों की वरीयता सूचियों के आधार पर लाभार्थियों का पंजीकरण एवं जिओ टैगिंग होगी। मौके पर ही स्वीकृति जारी कर लाभार्थी के खाते में प्रथम किश्त हस्तांतरित की जाएगी और महानरेगा मस्टररोल जारी हो सकेगा।

जिला कलक्टर नेहा गिरि ने बीडीओ व तहसीलदार के निर्देशन में पंचायत प्रसार अधिकारी, भू-अभिलेख निरीक्षक, सचिव एवं कनिष्ठ लिपिक व  पंचायत सहायक संयुक्त को रूप से कार्य कर शत-प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करने के लिए कहा है।  बीडीओ को समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

शिविर में वर्ष 2017-18 के  लक्ष्यों की स्वीकृति के साथ वर्ष 2016-17 में स्वीकृत आवासों की द्वितीय, तृतीय किश्त जारी किए जाने, मस्टररोल जारी करने, वर्ष 2011-12 से 2015-16 तक के इन्दिरा आवास योजना व मुख्यमंत्राी ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के पूर्णता प्रमाण-पत्रा ऑनलाईन करने, किश्त से वंचित लाभार्थी के प्रकरण की जांच कर जरूरी कार्यवाही करने के काम भी किए जाएंगे। शिविर से पहले प्रत्येक ग्राम पंचायत के हर ग्राम, वार्ड में प्रचार-प्रसार कर उसके फोटोग्राफ व विडियो क्लिप्स भिजवाने के लिए कहा गया है। ग्राम पंचायत द्वारा प्रचार-प्रसार कार्यों का प्रमाणीकरण संबंधित सरपंच से करवाया जाएगा। बीडीओ एवं तहसीलदार प्रत्येक शिविर का निरीक्षण कर रिपोर्ट कलक्टर को देंगे। साथ ही अगले कार्य दिवस को सवेरे दस बजे तक अर्जित प्रगति की समीक्षा रिपोर्ट देंगे। शिविरों में लापरवाही व न्यून प्रगति पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

शिविरों के जारी हुए कार्यक्रम के मुताबिक 18 जुलाई को अरनोद ब्लॉक के अचनारा, आंबीराम, उंठेल व कोटड़ी में, छोटी सादड़ी  ब्लॉक के अंबावली, नाराणी, पीलीखेड़ा में, धरियावद ब्लॉक के भोजपुर, मंूगाणा, आड़, गदवास व चरी में, प्रतापगढ ब्लॉक के अचलपुर, केरवास, खोरिया, चिकलाट, जोलर, देवगढ तथा पीपलखूंट के कूपड़ा, रोहनिया, नायन, जैथलिया व घंटाली में शिविर होंगे। इसी प्रकार 27 जुलाई तक प्रतिदिन शिविर आयोजित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here