यातायात के नियमों का पालन कानून के भय से नहीं स्वयं एवं परिजनों की सुरक्षा के लिए करे – अतिरिक्त पुलिस आयुक्त

0
665

जयपुर। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय राहुल प्रकाश ने कहा कि आमजन यातायात के नियमों का पालन कानून के भय से नहीं, अपनी आत्मा और मन से करें।श्री प्रकाश एवं पुलिस उपायुक्त यातायात आदर्श सिधु ने शुक्रवार को अजमेरी गेट स्थित यादगार से एमवी एक्ट के नये प्रावधानों के अनुसार भारी जुर्माना राशि की जानकारी आमजन को देने के लिये वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय ने कहा कि इस जागरूकता अभियान का उद्देश्य लोगों के जीवन की रक्षा करना है लोग दुर्घटना में अपने मित्रों और परिवारजनों को नहीं खोयें। यातायात के नियमों का पालन करने की समझाइश के लिये यह अभियान एक सप्ताह के लिये यातायात की चारों जिला पुलिस के द्वारा चलाया जा रहा है। इसके पश्चात् नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही की जावेगी।उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है, बेश कीमती है, यह जीवन जाने के बाद कभी वापस नहीं आता। हमारा यह पूरा प्रयास है कि लोगों का जीवन बचायें। उन्होंने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिये कि जो लोग अति निम्न आय वर्ग से है, ग्रामीण परिवेश से आते है और शिक्षित नहीं है उनको नियमों के बारे में कुछ भी पता नहीं है उनके प्रति सहानूभूति रखते हुये प्रथम बार जागरूक करें। इस समझाइश के बाद वे नियमों की पालना करने लगेंगे। उन्होंने कहा कि हैड कांस्टेबल को कम्पाउंडिग की पावर मिल गई है, तो इससे हमारी जिम्मेदारी बढ़ी है। इसे अपना अधिकार बढ़ना न समझें, बल्कि इसे अपनी जिम्मेदारी का बढ़ना समझे। उन्होंने कहा कि नये नोटिफिकेशन के तहत जो नियम बने है उन्हें लागू करवायेंगे और किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं आने दी जायेगी।
पुलिस उपायुक्त यातायात आदर्श सिधु ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एमवी एक्ट के प्रावधानों के बारे में नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके लिये पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव एवं अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश का मानना था कि जागरूकता अभियान को सघन रूप से चलाया जाये। लोगों को समझाने का मौका दिया जाय।यह रैली यादगार से मानप्रकाश कट फिर वापस यादगार, नारायण सिंह तिराहा, रामबाग सर्किल, जेडीए सर्किल, गांधी सर्किल, ओटीएस चौराहा होते हुये जवाहर सर्किल तक गयी। इस वाहन रैली में 50 मोटर साइकिलों पर सवार पुलिसकर्मी, यातायात पुलिस के वाहन, प्रियदर्शिनी वाहन शामिल थे।
रैली में शामिल पुलिसकर्मियों ने श्लोगन लिखी श्वेत पट्टिकाओं के माध्यम से, नये नियम में हुये जुर्माने भारी, नियम नहीं तोडने में ही है समझदारी, वरना पड़ेगा जेब पर भारी। एक भूल करें भारी नुकसान, छीनें खुशियाँ और मुस्कान, यातायात के नियमों का पालन करें, सुरक्षित रहें। प्रदेश में लागू हुआ, नया मोटर व्हीकल एक्ट, यातायात नियमों की पालना करें, भारी जुर्माने से बचें। शराब पीकर वाहन न चलायें, वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग न करें, का जागरूकता संदेश दिया।कला जत्था के कलाकारों ने भी यमराम का स्वांग रचकर यातायात के नियमों का पालन करने के लिये जागरूकता का संदेश दिया।
इस अवसर पर यातायात पुलिस के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त सतवीर सिंह, ललित किशोर शर्मा, सभी सहायक पुलिस आयुक्त, पुलिस निरीक्षक यातायात शिक्षा श्रीपाल सहित पुलिसकर्मी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here