यू एस ए में उच्च शिक्षा की संभावना विषय पर व्याख्यान

0
790

चूरू। लोहिया कॉलेज में प्राणिशास्त्र विभाग के प्राणीशास्त्र परिषद् के तत्वावधान में अमेरिका के प्रतिष्ठित केंटकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेविड एन जुरिक का हिमालयन पारिस्थितिकी तथा यू एस ए में उच्च शिक्षा की संभावना विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया।
प्रोफ़ेसर जुरिक वर्तमान में यू एस ए के प्रतिष्ठित केंटुकी विश्वविद्यालय, लेक्सिंग्टन में भूगोल विभाग हिमालयन इकोलॉजी के विशेषज्ञ के रूप में कार्यरत है।
अपने इस व्याख्यान में उन्होंने हिमालय क्षेत्र की जलवायु तथा वहां के प्राणि व वनस्पति के बारे में छात्रों को अवगत कराया एवं इसके साथ उन्होंने वर्तमान में जीवो पर पड़ने वाले प्रभाव तथा परिवर्तनशील जलवायु के बारे में जानकारी दी।उन्होंने विद्र्याथियों अमेरिका में उच्च अध्ययन की संभावनाओं के बारे में भी जानकारी दी व प्राणिशास्त्र के विद्र्याथियों को अमेरिका में आकर अध्ययन करने का भी निमंत्रण दिया।
इस र्कायक्रम के दौरान प्राचार्य दिलिप पुनिया, प्राणीशास्त्र के विभागाध्यक्ष सन्तलाल, भूगोल विभाग के डॉ. एम . एम. शेख, डॉ हेमंत मंगल, डॉ रविन्द्र बुडानिया ,डॉ. के. सी. सोनी, डॉ. सी. एल. वर्मा, मधु चौधरी , डॉ. केशरदेव, डॉ बी.एल.मेहरा, शान्तनु डाबी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के दौरान केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी व जियोग्राफी के समस्त एम. एस सी. छात्र छात्राओं के अतिरिक्त बी.एस सी. के भी विद्यार्थी भारी संख्या में उपस्थित थे। व्याख्यान के अंत में प्रो डेविड जुरिक ने उपस्थित श्रोताओं के सभी प्रश्नों का उत्तर धैर्यपूर्वक व सरल शब्दों में दिया। प्राणीशास्त्र परिषद की तरफ से प्रो जुरिक को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
प्रो जुरिक ने लोहिया कॉलेज के भूगोल विभाग का भी भ्रमण किया व छात्रों से मुखातिब हुए। कार्यक्रम का संचालन प्राणीशास्त्र परिषद के प्रभारी सहायक आचार्य प्रो शान्तनु डाबी ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here