याद रहेगी राजेश की शहादत…

0
948

घांघू के शहीद राजेश फगेड़िया को पुण्य तिथि पर किया याद, दी श्रद्धांजलि, सियाचिन ग्लेशियर में शहीद हुए थे राजेश फगेड़िया

चूरू। सियाचिन ग्लेशियर में शहीद हुए घांघू के राजेश फगेड़िया की पुण्यतिथि पर ग्रामवासियों ने उन्हें याद किया और उनके स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।
इस मौके पर एकजुट हुए ग्रामीणों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘जब तक सूरज चांद रहेगा, राजेश तेरा नाम रहेगा’, ‘राजेश तेरा यह बलिदान याद रखेगा हिंदुस्तान’ जैसे नारों से आसमान को गंुजायमान कर दिया। साथी युवाओं ने राजेश से जुड़े संस्मरण साझा किए।
राजेश को याद करते हुए ग्रामीणों ने उनके मिलनासर व्यवहार को याद किया और कहा कि राजेश जैसे वीर सपूतों के बलिदान से ही हम यहां महफूज बैठे हैं। पूर्व सरपंच लक्ष्मीनारायण जांगिड़ ने कहा कि देश की सीमा पर बलिदान होने वाले किसी परिवार या जाति विशेष के व्यक्ति नहीं होते, अपितु संपूर्ण राष्ट्र के सपूत होते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता महावीर नेहरा ने कहा कि जिस समय में पाकिस्तान और चीन जैसे देश हर वक्त भारत को नुकसान पहुंचाने को आतुर हैं, ऐसे में राजेश जैसे देशभक्त जीरो डिग्री तापमान से नीचे और कठिन परिस्थितियों में ड्यूटी करते हुए मातृभूमि की रक्षा में तैनात रहते हैं। ऐसे वीरों का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। भोलू खां ने कहा कि जब-जब इस देश पर किसी प्रकार का संकट आया है, तब इस देश के एकजुट होकर दिखा दिया है कि यहां के प्रत्येक व्यक्ति के मन में देशभक्ति की भावना है। उन्होंने कहा कि हम जिस भी जगह हैं, वहां भी अपने देश के लिए अच्छा काम करते हुए देश सेवा कर सकते हैं।
इस मौके पर ग्रामीणों ने इस बात पर रोष भी व्यक्त किया कि राजेश की शहादत को इतना समय बीत जाने के बावजूद गांव के स्कूल का नामकरण शहीद के नाम पर नहीं किया गया है। इस दौरान शहीद के पिता रामलाल फगेड़िया, माता शारदा देवी, वीरांगना मधु, पुत्रा देवेन व मयंक भी उपस्थित थे। ग्राम सेवा सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष परमेश्वर लाल दर्जी, बन्ने खां, प्यारेलाल फगेड़िया, रामकरण राहड़, जाफर खां, सुखलाल सिहाग, पूर्णाराम फगेड़िया, सांवर मल रेवाड़, लिखमाराम नोखवाल, नजीर खां, विद्याधर रेवाड़, पूर्णाराम ढाका, गिरधारीलाल बरड़, गुमानाराम मांझू, हेमराज फगेड़िया, बीरबल नोखवाल, विजेंद्र सिहाग, इरफान पहाड़ियान, विक्की राठौड़, रामूराम धाणक सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here