कई बीमारियों से इलाज में फीजियोथैरेपी किफायती और प्रभावी

0
644

चूरू। वर्ल्ड फीजियोथैरेपी डे के उपलक्ष में रविवार को जिला मुख्यालय स्थित संकल्प फीजियोथैरपी सेंटर पर हिजामा कपिंग थैरेपी के साथ-साथ निःशुल्क फीजियोथैरेपी चिकित्सा शिविर आयोजन किया गया।

इस दौरान फीजियोथैरेपिस्ट डाॅ ओमवीर सिंह चारण ने बड़ी संख्या में लोगों को फीजियोथैरेपी चिकित्सा एवं परामर्श से लाभान्वित किया। डाॅ चारण ने कहा कि जोड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द, पैरालिसिस, साइटिका, कमर दर्द आदि में फीजियोथैरेपी बहुत उपयोगी है और यह हमें दवाओं के अनावश्यक उपयोग से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाती है। उन्होंने कहा कि फीजियोथैरेपी हमें यह बताती है कि हम स्वयं कैसे अपने शरीर को गतिशील रख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कई बार हम बीमारियों की प्रवृत्ति और प्रकृति को समझे बिना अनावश्यक दवाएं लेते रहते हैं, लगातार दवाओं का उपयोग धीरे-धीरे हमारे बीमारी को बढ़ा देता है और आखिर दवाएं बेअसर हो जाती हैं। ऐसे में हमें चिन्हित बीमारियों के लिए फीजियोथैरेपी में समाधान तलाशना चाहिए।

उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान 60 से अधिक जोड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द, पैरालिसिस, साइटिका, कमर दर्द से परेशान व्यक्ति लाभान्वित हुए।

कैसे होगा राजस्थानी सिनेमा का उत्थान, फिल्म निर्माता की पीड़ा सुनने वाला कोई नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here