राजस्थान की संस्कृति को जन-जन तक पहुंचाने का श्रेष्ठ माध्यम है पर्व – गृह मंत्री

0
494

राजस्थान दिवस – 2017 – भव्य मशाल जुलूस एवं दीप आरती में जुड़ा जन समुदाय

उदयपुर। गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने कहा कि राजस्थान की विविध रूपा संस्कृति एवं मौलिक धरोहर को विश्व के पर्यटकों एवं आम-जन तक पहुंचाने में राजस्थान दिवस जैसे आयोजनों की महती भूमिका है।

श्री कटारिया रविवार शाम उदयपुर में फतहसागर पाल पर राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित मशाल रैली एवं भव्य दीप आरती समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान की संस्कृति एवं लोक परम्परा की विश्व में अनूठी पहंचान है। ऎसे कार्यक्रमों से आम-जन की भागीदारी में यहां की लोक परम्पराओं को साझा करने की दिशा में समग्र प्रयासों की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में जन भागीदारी में कार्यक्रम आयोजन शहर की समृद्ध परम्परा का परिचायक है। उदयपुर को श्रेष्ठतम और अधिक आकर्षक बनाकर पर्यटकों को निरन्तर जोड़ने की दिशा में और समग्र प्रयास किये जायेेंगे।

समारोह में महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, नगर विकास प्रन्यास अध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली एवं जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल ने भी अपने उद्बोधन में उदयपुर को सुन्दरतम शहर बनाने में अपनी ओर से हर संभव भूमिका निभाने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर फतहसागर पाल के देवाली छोर पर 1008 दीपों से महा-आरती का आयोजन हुआ। महा-आरती का शुभारम्भ गृहमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर किया। भव्य मंच पर हुई इस महा-आरती में सबसे बड़ा आकर्षण शामला जी गुजरात के जोशी मनोहर महाराज के द्वारा की गयी आरती रही, जिसमें कलाकार ने अपने पूरे शरीर पर अलग-अलग आकार में दीपक धारण कर नृत्यमय प्रस्तुति दी। आरती में बहुज्योतीय दीपक लेकर श्री कटारिया सहित अन्य सभी अतिथियों ने आरती की।

इस अवसर पर जिला प्रशासन एवं आम-जन की भागीदारी में मशाल रैली का आयोजन फतहसागर पर किया गया। मशाल रैली मोती-मगरी द्वार से आरम्भ होकर फतहसागर पाल के देवाली छोर पर जाकर सम्पन्न हुई। इलेक्ट्रानिक मशालों के साथ विशाल जन समूह ने रैली में हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here