मतदान से पहले देखिए मतदान की एक झलक, पोलिंग बूथ बनाकर बच्चों ने डाले वोट

0
260

बच्चे बोले मेरा वोट, मेरा अधिकार, 80 वर्ष से अधिक वोटरों को किया सम्मानित

सरदारशहर। राजस्थान में यू तो लोकतंत्र का पर्व 25 नवंबर को मनाया जाएगा। लेकिन इस बीच पूलासर के राजकीय उच्च माध्यमिक विघालय के प्रधानाचार्य मुकुल भाटी की प्ररेणा से स्कूल के बच्चों ने मतदान की एक झलक बनाकर बच्चों से मतदान डालते हुए पोलिंग बूथ बनाए। प्रधानाचार्य भाटी ने बताया कि लोकतंत्र के इस पर्व में हर कोई अपने वोट की आहुति देकर भारत के लोकतंत्र को मजबूत करते हुए दिखाई देग। क्योंकि वोट देना सिर्फ एक अधिकार नहीं है, यह लोकतंत्र का एक मूलभूत स्तंभ है जो नागरिकों को अपने देश के भविष्य को आकार देने का अधिकार देता है। भारत में वोट डालने का कार्य अत्यधिक महत्व रखता है। क्योंकि यह लाखों लोगों के सपनों, चिंताओं और आकांक्षाओं को आवाज देता है। इस महत्वपूर्ण नागरिक कर्तव्य का पालन करके प्रत्येक नागरिक बेहतर भारत की दिशा में काम करते हुए परिवर्तन का एजेंट बन जाता है। इस दौरान प्रधानाचार्य मुकुल भाटी की अध्यक्षता में गांव के 80 वर्ष से अधिक आयु के 15 वोटरों को मुख्य अतिथि विकास अधिकारी दिनेशचंद्र मिश्रा, एसीबीईओ रामकुमार सारण, जेईएन जगदीश सारण, डॉ दलीप चौधरी आदि ने प्रतिक चिंह देकर सम्मानित किया।

छात्रों का प्रयास मतदान से पहले मतदान की झलक

प्रधानाचार्य भाटी ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से अलग-अलग प्रयास किए जाएंगे। निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान के लिए ज्यादा मतदान हो इसके लिए निर्वाचन आयोग मतदाताओं को जागरूक करेगा। इसलिए स्कूल में एक छोटा सा प्रयास करते हुए मतदान डाले गए ताकि मतदाताओं में जागरूकता आए। आगामी 25 नवंबर को राजस्थान में मतदान होना है और 3 दिसंबर को परिणाम आएंगे।

मतदान का मॉक ड्रिक कर किया जागरूक

पूलासर स्कूल के बच्चों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदान का मॉक ड्रिल किया और बताया कि मतदान करना क्यों जरूरी है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूल की इन छात्रों ने मतदान का एक अलग कमरा (पोलिंग बूथ ) बनाया। जिसमें पीठासीन अधिकारी, पोलिंग एजेंट, ईवीएम मशीन इसके अलावा अलग-अलग पार्टियों के एजेंट बैठाए। छात्रों ने वो सभी प्रक्रिया की जो मतदान केंद्र मत में होती है। इस दौरान मतदान कक्ष में छात्रों ने मतदान भी किया।

नन्हे मुन्ने छात्रों ने बताया मतदान का महत्व

स्कूल के इन विद्यार्थियों ने मतदान की प्रक्रिया कर मतदान का महत्व बताया। विद्यालय के छात्रों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए, वोट करेंगे वोट करेंगे, लोकतंत्र को सपोर्ट करेंगे, मेरा वोट, मेरा अधिकार, नाम से एक कविता गाकर बताई ताकि मतदाताओं को जागरूक किया जा सके।

इस कारण से तारानगर से चुनाव लडेगें राजेन्द्र राठौड़, भाजपा प्रदेश मंत्री डॉ चावला ने बताई हकीकत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here