नंद के आनन्द भयो जय कन्हैयालाल की

0
3660

श्रीकृष्ण मंदिर में बही भजनों की बयार

चूरू। अंचल में जन्माष्टमी श्रद्धा और विश्वास के साथ हर्षोल्लास वातावरण में धूमधाम से मनाई गई।
दो दिवसीय उत्सव जन्माष्टमी पर जहां मंदिरों में अनुष्ठानिक आयोजन हुए वहीं हर घर में पूजा अर्चना का दौर देर रात तक चला। झारिया मोरी स्थित प्राचीन श्रीकृष्ण मंदिर में सजी झांकी और मंदिर की साज सज्जा आकर्षण का केंद्र रही। कान्हा के जन्मोत्सव पर आयोजित भजन संध्या में गायकों ने एक से बढ़कर एक भजन सुनाए। दिपांशु व्यास द्वारा गणेश वंदना से शुरू हुई भजन संध्या में नानूराम बुंदेला ने जब भजन सांवरी सूरत पे मोहन दिल दिवाना है गया सुनाया तो श्रोताओं ने तालियों के साथ संगत की।

पृथ्वीराज नवहाल ने कीर्तन की है रात बाबा आज थाने आणो है, लीलाधर कत्थक ने घणी दूर चालरै आयो जारी गाडूली रे लार भजन प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। अंजन नवहाल, मंगतराम बागड़ा व रूपाराम आदि ने भजनों की शानदार प्रस्तुतियां दी। भजन कीर्तन के चल रहे दौर में ठीक बारह बजे कान्हा का रोहिणी नक्षत्र में जन्म की बधाई मिली तो श्रद्धालु नर नारी “नंद के आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की के कीर्तन पर झूम उठे। मंदिर में उपस्थित नन्हें मुन्ने गुब्बारों के साथ चहक उठे। मंदिर के पुजारी प्रभुदयाल ने भगवान की आरती की तो श्रद्धालुओं के श्रीमुख से आरती कुंजबिहारी की श्रीगिरधर कृष्ण मुरारी की … गूंज उठी। श्रद्धालुओं ने एक दूसरे को बधाई दी और पुजारी से पंचाअमृत व पंजीरी प्रसाद पाकर मातृशक्ति ने व्रत खोला।इसी क्रम में श्रीराम मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर सजी झांकियां देखने आने वालों की भीड़ उमड़ी।

श्रीराम मंदिर में आयोजित श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर बाल गोपाल की झांकियां देखने वाले श्रद्धालु नर नारियों की भीड़ उमड़ी। मंदिर में मटकी फोड़ते हुए ग्वाल बाल, झूला झूलते लड्डू गोपाल सहित अनेक झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। रात बाहर बजे तक जन्माष्टमी मेले और मंदिर में सजी झांकियों व लड्डू गोपाल के दर्शन कराने आने वालों का तांता लगा रहा। प्रमोद व राजेश मण्डावेवाला ने सहयोगियों के प्रति आभार प्रकट किया। पुजारी पुसाराम ने जब आरती की तो कान्हा के जयघोष से मंदिर परिसर गूंज उठा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here