वंचितों को शिक्षा दिलाना और मुख्यधारा में लाना सभी का दायित्वः सिहाग

0
816

जिला कलक्टर सिद्धार्थ ने रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से आपणी पाठशाला के विद्यार्थियों को भेंट की पुस्तकें

चूरू। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर घूमन्तू, झुग्गी झोंपड़ियों में रहने वाले अभावग्रस्त बच्चों के लिए अनौपचारिक रूप से संचालित संचालित आपणी पाठशाला के विद्यार्थियों को रेडक्रॉस सोसायटी, चूरू के माध्यम से किताबें भेंट की।

इस मौके पर जिला कलक्टर सिहाग  ने कहा कि वंचितों को शिक्षा दिलाना और मुख्यधारा में लाना हम सभी का दायित्व है। समाज के वंचित व पिछड़े समूह के बच्चों के विकास से ही समाज को एक नई दशा और दिशा मिल सकती है। इस दिशा में किया गया हर छोटा-बड़ा प्रयास स्तुत्य है।जिला कलक्टर ने कहा कि मनुष्य के सर्वांगीण विकास में शिक्षा  मूल तत्व है। शिक्षा मनुष्य के सम्पूर्ण जीवनकाल की आधारशिला रखती है और इस आधारशिला को सशक्त बनाने में हम सभी का अपेक्षित सहयोग आवश्यक है।

इस अवसर पर रिटायर्ड प्रोफेसर हनुमानाराम ईसराण ने कहा कि घूमन्तू, झुग्गी झोंपड़ियों में रहने वाले अभावग्रस्त बच्चों की शिक्षा को उन्नत बनाने की दिशा में पुस्तकों का योग सबसे बड़ा और अहम योगदान है। विद्याार्थियों को सामान्य स्तर से उपर उठाने में सबसे शक्तिशाली माध्यम पुस्तकें ही हो सकती हैं।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव रघुनंदन शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर सिहाग ने आपणी पाठशाला के 278 विद्यार्थियों को चूरू रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से किताबें भेंट की। उन्होंने सोसायटी के माध्यम से किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में बताया। पुलिस कांस्टेबल धर्मवीर जाखड़ ने कहा कि एक प्रयास बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है। हम सभी के सहयोग से ही समाज के वंचित और पिछड़े बच्चों का समग्र विकास संभव है। इस अवसर पर एडवोकेट प्रदीप पूनियां, सुनित कुमार गुर्जर, ओमप्रकाश भूकल, चांदनाथ सपेरा, कैलाश पारीक सहित अन्य उपस्थित रहे।

CHURU में स्थानीय की उठी मांग, पर्यवेक्षक से एक सुर में बोले कांग्रेस नेता, पूर्व प्रत्याशी रफीक मंडेलिया ने बताएं फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here