मेरी माटी-मेरा देश अभियान की हो बेहतर क्रियान्विति हो सुनिश्चितः कस्वां

0
1087

सांसद राहुल कस्वां ने ‘‘मेरी माटी- मेरा देश‘‘ अभियान व जल जीवन मिशन को लेकर आयोजित बैठक दिए निर्देश

चूरू । सांसद राहुल कस्वां ने कहा है देश और मातृभूमि के प्रति प्रेम भावना विकसित करने और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में चलाए जाने वाले मेरी माटी मेरा देश अभियान की जिले में शत प्रतिशत क्रियान्विति सुनिश्चित हो। अभियान को लेकर सम्पूर्ण तैयारियां दुरूस्त की जाएं और अभियान में विद्याार्थियों को संयोजित कर मातृभूमि व पर्यावरण के प्रति प्रेम भावना को विकसित किया जाए।

कस्वां शनिवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में ‘‘मेरी माटी -मेरा देश‘‘ अभियान व जल जीवन मिशन को लेकर आयोजित बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के इस अभियान में देश सेवा में बलिदान करने वाले शहीदों को शिला फलकम के माध्यम से श्रद्धांजलि और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पौधरोपण जैसे कार्यों से देश व मातृभूमि के प्रति प्रेम भावना को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अभियान को लेकर सभी संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक गतिविधियों के लिए निर्देशित किया जाए और सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अभियान को सफल बनाया जाए। जल जीवन मिशन को लेकर निर्देश देते हुए कस्वां ने कहा कि जल संबंध से शेष रही आंगनबाड़ियों को शीघ्र जल संबंध से लाभान्वित किया जाए और शत-प्रतिशत घरेलू जल संबंध वाले ग्रामों में हर घर जल प्रमाण पत्र प्राप्त किए जाए।इस दौरान उन्होंने भैंसली, हरपालू व रड़वा में पेयजल समस्या के निदान हेतु निर्देशित किया व जल जीवन मिशन अन्तर्गत चल रही लघु एवं वृहद परियोजना के कायोर्ं पर चर्चा की। एसीईओ हरिराम चौहान ने ‘‘मेरी माटी-मेरा देश अभियान‘‘ की विस्तृत जानकारी दी। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश गौतम, उपजिला प्रमुख महेन्द्र न्योल, जिला परिषद सदस्य कुलदीप पूनियां, डीएफओ सविता दहिया, पुलिस उपअधीक्षक राजेन्द्र बुरड़क, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक संजय महला, नेहरू युवा केन्द्र समन्वयक डॉ. मंगल जाखड़, एपीआरओ मनीष कुमार, पीएचईडी अधीक्षण अभियन्ता रमेश कुमार राठी, अधीक्षण अभियन्ता (परियोजना) मुख्य कार्यकारी शरद माथुर, सीडीपीओ सीमा गहलोत, ऋतु श्योराण, रामदयाल मीणा, रामदेव पारीक, दशरथ राम, राजेश शर्मा, रामनिवास रैगर, नीरज कुमावत सहित अन्य उपस्थित रहे।

09 अगस्त से शुरू होगा मेरी माटी -मेरा देश अभियान, संचालित होंगी विभिन्न गतिविधियां

एसीईओ हरिराम चौहान ने ‘‘मेरी माटी-मेरा देश अभियान‘‘ की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ‘‘मेरी माटी-मेरा देश अभियान‘‘ आजादी के अमृत महोत्सव में आजादी के 75 वर्ष, संस्कृति व उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास के लिए एक राष्ट्रव्यापी और लोगों के नेतृत्व वाली पहल के रूप में मनाया जाना है। अभियान की परिकल्पना आजादी के अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम के रूप में की गई है, जिसके तहत देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धाजंलि दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि अभियान के अन्तर्गत 09 अगस्त से 15 अगस्त तक राजस्व ग्राम, ग्राम पंचायत, ब्लॉक व जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ग्राम स्तर पर 09 अगस्त, नगरपालिका/नगरपरिषद स्तर पर 10 अगस्त, ग्राम पंचायत स्तर पर 11 अगस्त, जिला स्तर, नगर निगम व नगरपरिषद स्तर पर 15 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

चौहान ने बताया कि अभियान के दौरान ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शिला फलकम कार्यक्रम के तहत अमृत सरोवर, जलाशय के पास शिला पट्टिका पर देश के लिए सवार्ंच्च बलिदान देने वाले वीरों के नाम अंकित कर वीरों को नमन किया जाएगा। पंच प्राण शपथ के तहत मुट्ठी भर माटी की शपथ लेकर, कलश द्वारा ग्राम स्तर से पंचायत स्तर लेकर जाएंगे। वसुधा वंदन कार्यक्रम में 75 स्थानीय पौधों का पौधरोपण कर अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ प्रत्येक कार्यक्रम में स्थानीय रीति -रिवाजों के साथ स्वतंत्रता सेनानी, वीरांगनाएं व उनके परिवार, केन्द्रीय व राज्य सशक्त सीमा बल, पुलिस का वंदन और सम्मान किया जाएगा।

CHURU : प्रदेश की कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर विफल, सरकार की विदाई तय — राजेन्द्र राठौड़

CHURU : राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों का आगाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here