सरकार की मंशा के अनुरूप आमजन को मिले स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ :रेहाना

0
936

महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज का किया औचक निरीक्षण, कॉलेज एवं अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर उप प्राचार्य एवं अस्पताल अधीक्षक को दिए निर्देश, मेडिकल छात्राओं से किया संवाद

चूरू। राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित मेडिकल कॉलेज का औचक निरीक्षण कर कॉलेज की व्यवस्थाएं देखीं, कॉलेज एवं संबद्ध अस्पताल की चिकित्सा सुविधाओं पर विचार-विमर्श किया और मेडिकल छात्राओं से बातचीत कर उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी ली।इस मौके पर महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने मेडिकल कॉलेज उप प्राचार्य डॉ गजेंद्र सक्सेना और डीबी जनरल अस्पताल अधीक्षक डॉ हनुमान जयपाल से अस्पताल व कॉलेज की व्यवस्थाओं में खामियों एवं सुधार पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में विभिन्न जांच मशीनों की संख्या बढाने, पानी भराव व ड्रेनेज, रैफरल प्रकरणों की संख्या कम करने, पेयजल समस्या के निस्तारण, विद्युत उपकरणों के रखरखाव, सिक्योरिटी गार्ड व सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने, दवाओं की समुचित उपलब्धता, मेडिकल कॉलेज मेस में खाने की गुणवत्ता सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। महिला आयोग अध्यक्ष ने इस मौके पर उप प्राचार्य एवं अस्पताल अधीक्षक से कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया है तथा मेडिकल कॉलेज से लेकर सब सेंटर तक विभिन्न सुविधाओं व सेवाओं का विस्तार किया है। सरकार ने कोविड से पूर्व ही नीरोगी राजस्थान का संकल्प लिया और कोविड महामारी के दौरान बेहतरीन प्रबंधन से इसे साकार कर दिखाया। कोविड में राजस्थान का प्रबंधन पूरे देश में चर्चा का विषय रहा। आज राज्य की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं इतनी सुदृढ़ हैं कि दूसरे राज्यों के रोगी यहां इलाज के लिए आ रहे हैं। ऎसे में हमारा भी दायित्व बनता है कि मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं माकूल हों। आने वाले रोगियों का समुचित उपचार हो और उन्हें बेहतर व बदली हुई व्यवस्थाओं का अहसास हों। इसके लिए जरूरी है कि अस्पताल से जुड़े समस्त लोग पूरी निष्ठा और कुशलता के साथ अपने कार्य को अंजाम दें। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और आमजन को स्वास्थ्य का अधिकार देकर राजस्थान पूरे देश में एक मिसाल बन गया है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की सेवाओं, सुविधाओं में विस्तार तथा विकास कार्यों में आ रही बाधाओं के निस्तारण के लिए वे स्वयं मुख्यमंत्री से मिलकर चर्चा करेंगी और पूरा प्रयास रहेगा कि अधिकतम सुविधाएं चूरू को मिलें।

इस दौरान महिला आयोग अध्यक्ष ने मेडिकल कॉलेज छात्राओं से बंद कमरे में रैगिंग व अन्य विषयों को लेकर बंद कमरे में संवाद किया और छात्राओं को आश्वस्त किया कि किसी भी तरह की समस्या आने पर वे सीधे उन्हें कॉल कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को एक बेहतर और सुरक्षित माहौल दिया जाना हमारा दायित्व है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है।

इस दौरान रमजान खान, अबरार खान, रामनिवास सहारण, हेमंत सिहाग, विकास मील, हसन रियाज चिश्ती, सॉयल खान, रफीक चौहान, महेश मिश्रा, मुबारिक भाटी, अरविंद भांभू, वाहिद खान, राजेंद्र कल्ला, सिराज जोइया आदि मौजूद थे।

CHURU : नौकरी की नौकरी….और सैर की सैर…….सरकारी कर्मचारी की मौज ही मौज…?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here