तालमेल से करें काम, बेहतर हो स्कूलों की व्यवस्थाएं :सिहाग

0
657

जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने जिला निष्पादक समिति की बैठक में जिले के विद्यालयों की स्थिति पर किया विचार-विमर्श, कहा-भामाशाहों के सहयोग से हो सकता है जोरदार काम

चूरू। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा है कि शिक्षा से जुड़े सभी अधिकारियों को विद्यालयवार कार्ययोजना के साथ काम करते हुए जिले के विद्यालयों की संसाधनगत स्थिति और शैक्षणिक स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास करने चाहिए।
जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला निष्पादक समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थेे। उन्होंने जिले की राज्य में तीसरी रैंकिंग पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि उन इंडिकेटर्स पर काम किया जाना चाहिए, जिनमें हम पीछे हैं। ड्रॉप आउट बच्चों को स्कूलों से जोड़ें और शेष बिंदुओं पर भी निरंतर काम करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि छोटे विद्यालयों को सपोर्ट करें और जहां लेखा नियमों संबंधी या अन्य मदद की जरूरत हो, उनका मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में यहां के भामाशाह सदैव अग्रणी रहते हैं, अतएवः सभी स्कूलों से स्थानीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य एवं बेहतर सोच वाले व्यक्तियों को जोड़ा जाकर व्यवस्थाओं को सृदृढ़ किया जा सकता है। मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना में यहां बहुत अच्छा काम हो सकता है। उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि इनमें कम्प्यूटर, लाइब्रेरी, सेनेटरी डिस्पेंसर आदि उपलब्ध हों, यह कोशिश करें। कोई विद्यालय पानी के कनेक्शन से वंचित हो तो तत्काल कनेक्शन कराएं। आंकड़ों के साथ-साथ वास्तविक धरातल पर भी हमारी प्रगति दिखनी चाहिए।
बैठक में जिले की पोषाहार व्यवस्था पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को पर्याप्त एवं समुचित गुणवत्तायुक्त पोषाहार मुहैया होना चाहिए। इस दौरान धर्मेंद्र बुडानिया ने कहा कि पोषाहार की गुणवत्ता की नियमित मॉनीटरिंग होनी चाहिए ताकि बच्चों को अच्छा पोषाहार मिले। अब्दुल रसीद चायल ने पोषाहार व्यवस्था़.को बेहतर बनाने के लिए जरूरी सुझाव दिए।बैठक में सिविल शाखा के निर्माण, सघन निरीक्षण, शाला संबलन अभियान, निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम), नियमित शिक्षण गतिविधियां, निष्ठा प्रशिक्षण, उजियारी पंचायत आदि पर चर्चा कर निर्देश दिए गए। इस दौरान सीईओ रामनिवास जाट, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी संतोष महर्षि, डीईओ माध्यमिक निसार अहमद खान, जिला साक्षरता अधिकारी ओमप्रकाश फगेड़िया, डीएसओ सुरेंद्र महला, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, बजरंग सैनी, समसा के राकेश भांभू, रियाज खान, सहायक निदेशक नरेश बिशू, बेधड़क कुमार, दीवान सिंह, कुलदीप व्यास, गोविंद सिंह राठौड़ सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here