कोरोना महामारी को लेकर जागरूक है चूरू का प्रशासन

0
530

चूरू। कोरोना महामारी के बढते संक्रमण के चलते चूरू जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है।जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा ने​ जिले के अधिका​रियों से वार्ता कर कोरोना जागरूकता तथा मॉनि​टरिंग के लिए दिशा निर्देश जारी किए है। कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में कोरोना प्रोटोकॉल्स की कडाई से पालना सुनिश्चित करवाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

निजी व सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध बैड व भर्ती रोगियों की प्रतिदिन मॉनीटरिंग

राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोविड महामरी संक्रमण के दौरान जिले में कोविड-19 उपचार के लिए चिन्हित समस्त राजकीय एवं निजी चिकित्सा संस्थानों को पोर्टल पर पंजीकृत करवाकर संस्थानों में उपलब्ध बैड व भर्ती कोविड रोगियों की प्रतिदिन एंट्री हैल्थ पोर्टल पर करवाई जाएगी। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने रोगियों एवं उपलब्ध संसाधनों की प्रतिदिन मॉनीटरिंग के लिए एडीएम लोकेश गौतम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की है, जिसमें सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा एवं एएसपी योगेंद्र फौजदार सदस्य रहेंगे। कमेटी को जारी निर्देशों में कहा गया है कि कमेटी रिक्त बैड्स की रीयल टाइम सूचना उपलब्ध कराने के संबंध में राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजकीय एवं निजी अस्पतालों में उपलब्ध बैड्स एवं उनकी ऑक्यूपेंसी की चिकित्सा संस्थानवार प्रतिदिन समीक्षा करेगी तथा रिक्त कोविड बैड्स की रीयल टाइम सूचना अस्पताल के डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करते हुए इसकी सूचना सीएम हैल्पलाइन 181 तथा जिला स्तरीय वार रूम व पोर्टल पर सवेरे 10 बजे व शाम 5 बजे अंकित करवाना सुनिश्चित की जाएगी। इस कमेटी द्वारा जिले में राजकीय एवं निजी अस्पतालों से समन्वय कर बैड की संख्या में बढोतरी के लिए आवश्यक कार्यवाही जाएगी तथा अन्य भवनों को भी कोविड केयर सेंटर के तौर पर संचालित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। दल द्वारा बैड एवं एंबुलैंस उपलब्धता के संबंध में प्राप्त शिकायतों का भी 24 घंटे में निवारण सुनिश्चित किया जाएगा।

कोविड टीकाकरण के लिए जागरुक करेंगे वाहन

कोविड टीकाकरण एवं जागरुकता गतिविधियों के लिए जिले में प्रति ब्लॉक 6 तथा शहरी क्षेत्रों के लिए 3 वाहनों का आवंटन किया गया है। वाहन किराए पर लिए जाएंगे तथा कोविड टीकाकरण के लिए रिमोट एरिया तक आमजन को जागरुक करेंगे।
जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इन टीकाकरण वाहनों में प्रचार-प्रसार के लिए माइक की भी व्यवस्था रहेगी। वाहन द्वारा दृश्य स्थान पर सुपठित बैनर लगाए जाएंगे। इन वाहनों को विद्यालयों, छात्रावासों, दूरस्थ गांवों एवं ढाणियों, बाजारों, हाट आदि क्षेत्रों में जहां लक्षित समूहों का टीकाकरण किया जाना है, भेजा जाएगा। लक्षित समूहों का टीकाकरण इन वाहनों द्वारा किया जाएगा एवं माइक व पैंफलेट के जरिए आमजन में समुचित प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

संयुक्त प्रवर्तन दल एवं एंटी कोविड टीम का गठन

कोविड महामारी संक्रमण के दौरान राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त प्रर्वतन दल गठित किए गए हैं। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिला स्तरीय मॉनीटरिंग के लिए गठित संयुक्त प्रवर्तन दल में एडीएम, सीईओ एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, चूरू को शामिल किया गया है। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्रों के लिए गठित नगरीय संयुक्त प्रवर्तन दल में संबंधित एसडीएम, डीवाईएसपी एवं संबंधित नगर निकाय अधिकारी को शामिल किया गया है। नगर निकाय क्षेत्र के लिए गठित उपखंड स्तरीय संयुक्त प्रवर्तन दल द्वारा अपनी सहायता के लिए आवश्यकतानुसार विशेष दल एंटी कोविड टीम का गठन किया जाएगा। इन दलों द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार सहित राज्य सरकार के निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर राजस्थान महामारी अधिनियम, 2020 तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही सीएम हेल्पलाइन 181 पर दर्ज परिवेदनाओं का निस्तारण जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी द्वारा एडीएम, चूरू की देखरेख में किया जाएगा। विभिन्न प्रपत्रों में सूचना अद्यतन करने एवं अपलोड करने के लिए एडीएम को नोडल एवं संयुक्त निदेशक, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग को सहायक नोडल बनाया गया है। विवाह आयोजनों के संबंध में दिशा-निर्देशों की पालना संंबंधित एसडीएम (इंसीडेंट कमांडर) सुनिश्चित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here