तीन साल में चूरू जिले में हुआ उल्लेखनीय विकास :ओला

0
429

जिला प्रभारी मंत्री ने प्रेस वार्ता में दी जानकारी, कहा-कल्याणकारी योजनाओं का संवेदनशीलता से हो रहा क्रियान्वयन, प्रशासन गांवों के संग अभियान का लोगों को मिला भरपूर लाभ

चूरू। राज्य के परिवहन एवं सड़क सुरक्षा मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री बृजेंद्र सिंह ओला ने कहा है कि पिछले 3 वर्ष के कार्यकाल में राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है और सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाओं का सूत्रपात कर बड़े ही संवेदनशीलता के साथ उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है।
प्रभारी मंत्री ओला मंगलवार को जिला परिषद सभागार में राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता ‘3 वर्ष: आपका विश्वास, हमारा प्रयास’ को संबोधित कर रहे थे।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली ही केबिनेट बैठक में जन घोषणा पत्र को नीतिगत दस्तावेज घोषित कर काम शुरू किया और कोरोना जैसी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद प्रदेश के विकास के लिए बेहतर काम कर दिखाया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य में रोडवेज बसों की व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ-साथ नई टेक्नोलॉजी के साथ चलते हुए 50 नई इलेक्ट्रिक बसें तथा 100 सीएनजी बसें खरीदी जाएंगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा खास पहल के तहत खोले गए महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में पढ़ाने की योग्यता रखने वाले शिक्षकों का इंटरव्यू के आधार पर चयन किया गया है तथा भविष्य में इन स्कूलों के लिए पृथक से अध्यापक भर्ती किए जाने की दिशा में प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि 5000 से अधिक की आबादी वाले अन्य गांवों में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जाएंगे। जिले में पिछले तीन साल में किये गये कार्यों पर चर्चा करते हुए प्रभारी मंत्री ओला ने कहा कि जिले में चिकित्सा, शिक्षा, ऊर्जा, पेयजल, सड़क और उच्च शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में भरपूर काम किया गया है। बड़ी संख्या में कॉलेजों के साथ-साथ चांदगोठी में कृषि महाविद्यालय खोला गया है। जिलेवासियों को समुचित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए करोड़ों रुपये की लागत से विभिन्न परियोजनाओं का सूत्रपात किया गया है। लोगों को पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तापूर्ण पेयजल और बिजली उपलब्ध हो, इस दिशा में व्यापक इंतजाम सुनिश्चित किए जा रहे हैं। कोरोना जैसी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ने बेहतर वित्तीय प्रबंधन करते हुए राज्य के विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। कोरोना महामारी के दौरान जिले में न केवल बेहतरीन चिकित्सा व्यवस्था प्रबंधन किया गया, अपितु मुख्यमंत्री के ‘कोई भूखा न सोए’ के संकल्प को भी सभी के सहयोग से साकार किया गया। प्रभारी मंत्री ने बताया कि प्रशासन गांव के संग एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान जिले के लाखों व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया है। जिले में 23000 से अधिक लोगों को आवासीय पट्टे प्रदान किए गए हैं।।

प्रशासन गांव के संग अभियान के दौरान राजस्व विभाग द्वारा 47619 नामांतरण किए गए हैं तथा 37837 राजस्व खातों का शुद्धिकरण किया गया है। इसके अलावा विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ भी नागरिकों को मिला है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले के विकास के लिए की गई अधिकांश बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन किया जा चुका है और अन्य प्रक्रिया में हैं, जिन्हें शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। जिले में 8 महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है तथा 19 अन्य विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के स्वीकृत किए गए हैं। प्रभारी मंत्री ने बताया कि जिले में विभिन्न चिकित्सालय में 19 ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए 13 लाख 69 हजार 251 व्यक्तियों को प्रथम डोज से तथा 10 लाख 17 हजार 351 व्यक्तियों को द्वितीय डोज से टीकाकृत किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं का संवेदनशीलता से क्रियान्वयन कर आमजन को लाभान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लोगों को पंजीकृत कर 5 लाख रुपये तक की केशलेस इलाज की सुविधा निजी चिकित्सालयों में मुहैया करवाई जा रही है।।प्रभारी सचिव डॉ नीरज के पवन ने कहा कि जिले में संवेदनशील पारदर्शी और जवाबदेह प्रशासन सुनिश्चित किया जा रहा है तथा आमजन की समस्याओं का संवेदनशीलता के साथ त्वरित निस्तारण किया जा रहा है। जिला कलेक्टर साँवरमल वर्मा ने जिले में अर्जित विभिन्न उपलब्धियों की जानकारी दी। सहायक निदेशक जनसंपर्क कुमार अजय ने आभार जताया।इस मौके पर पूर्व विधायक हाजी मकबूल मंडेलिया, अतिरिक्त जिला कलेक्टर लोकेश गौतम, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास जाट, उप वन संरक्षक सविता दहिया, एडिशनल एसपी योगेंद्र फौजदार, पूर्व प्रधान रणजीत सातड़ा, रियाजत खान, जमील चौहान, महावीर नेहरा, विकास मील, नरेश बारोठिया, दिलावर खान सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

डिस्ट्रिक्ट एनवॉयरनमेंट प्लान और जिला वेबसाइट का लोकार्पण

प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र ओला, प्रभारी सचिव डॉ नीरज के पवन, जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा, पूर्व विधायक मकबूल मंडेलिया ने इस दौरान डिस्ट्रिक्ट एनवॉयरनमेंट प्लान का विमोचन किया और जिले की नई वेबसाईट लॉन्च की। उप वन संरक्षक सविता दहिया ने प्लान के बारे में जानकारी दी। एसीपी मनोज गर्वा ने नई वेबसाइट के बारे में बताया। इस दौरान प्रोग्रामर नरेश टुहानिया, एसीएफ राकेश दुलार, दिलीप सिंह राठौड़ सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

https://youtu.be/vo0Z62Ba0R0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here