कृषि प्रसंस्करण, व्यवसाय एवं निर्यात प्रोत्साहन योजना में निभाएं प्रभावी भूमिका

0
211

चूरू। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना-2019 को राज्य के कृषि परिदृश्य की तस्वीर बदलने वाली बताते हुए इसके क्रियान्वयन में प्रभावी भूमिका निभाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव आर्य मंगलवार को शासन सचिवालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टरों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कॉन्फ्रेंस में चूरू जिला मुख्यालय स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार गौतम, गांधी-150 के जिला संयोजक दुलाराम सहारण, उपखंड संयोजक रियाजत खान, गांधी प्रकोष्ठ अधिकारी उम्मेद गोठवाल, एडीईओ सांवरमल गुर्जर, सहायक निदेशक (समाज कल्याण) नरेश बारोठिया सहित कृषि, उद्योग, महिला विकास, कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य सचिव ने कहा कि राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना-2019 के माध्यम से राजस्थान, कृषि प्रसंस्करण एवं निर्यात को बढ़ावा देने के लिए देश में सबसे ज्यादा प्रोत्साहन एवं सहूलियतें मुहैया कराने वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि इस योजना को लागू करवाने में जिला कलक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए वह हर माह जिला स्तरीय समिति की बैठक कर प्रस्तावों की स्वीकृति जारी करें। आर्य ने मुख्यमंत्री स्माल स्केल इंडस्ट्रीज प्रमोशन स्कीम एवं राजस्थान इनवेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम (रिप्स)-2019 की समीक्षा करते हुए प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए।

गांधीजी का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रभावी कार्य करें

आर्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के आयोजन के तहत हो रहे कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि यह मुख्यमंत्री की प्रमुख प्राथमिकताओं में शामिल है और इसके लिए संस्थागत स्तर पर काफी कार्य किए गए हैं। उन्होंने गांधी दर्शन समिति के समर्पित एवं अनुभवी गैर सरकारी सदस्यों के सहयोग से गांधीजी का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रभावी एवं नवाचारी कार्य करने के निर्देश भी दिए। कला एवं संस्कृति विभाग की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा एवं गांधी दर्शन समिति के राज्य संयोजक मनीष शर्मा ने गांधी-150 के तहत अब तक आयोजित कार्यक्रम-गतिविधियों एवं आगामी प्रस्तावित कार्यक्रमों की जानकारी दी। मुख्य सचिव द्वारा गांधी-150 के आयोजनों के संबंध में पूछे जाने पर चूरू जिला संयोजक दुलाराम सहारण ने बताया कि चूरू जिले में जिला प्रशासन एवं आमजन के सहयोग से बेहतरीन ढंग से ये आयोजन किए जा रहे हैं तथा गांधी दर्शन को जन-जन तक पहुंचाने की दिशा में जन सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है।

358 प्रकरण स्वीकृत कर 121 करोड़ का अनुदान जारी

इस अवसर पर कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना के प्रावधानों एवं प्रोत्साहनों से अवगत कराते हुए बताया कि इसके तहत राज्य में 1471 करोड़ रुपए निवेश के 756 प्रकरण प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 358 प्रकरणों को स्वीकृत कर 121 करोड़ रुपए का अनुदान जारी किया गया है, जिन पर 593 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। उन्होंने बताया कि 754 करोड़ रुपए निवेश के अन्य प्रकरणों की मंजूरी के लिए प्रक्रिया जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here